Vijaya Ekadashi 2024 : विजया एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, हर कार्य में मिलेगी सफलता | Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay

Vijaya Ekadashi 2024 : विजया एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, हर कार्य में मिलेगी सफलता

Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay : हिंदू धर्म में प्रत्येक माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है।

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2024 / 01:33 PM IST, Published Date : March 4, 2024/1:29 pm IST

नई दिल्ली : Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay : हिंदू धर्म में प्रत्येक माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी व्रत का पालन किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी के व्रत का पालन करने से व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन विजया एकादशी व्रत रखा जाएगा।

पंचांग के अनुसार, इस बार विजया एकादशी का व्रत 06 मार्च 2024, बुधवार के दिन रखा जाएगा। मान्यता है कि, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और उपासना करने से जीवन में और समृद्धि आती है। इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में तुलसी से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें एकादशी व्रत के दिन करने से विशेष लाभ मिलता है। आज हम आपको तुलसी से जुड़े कुछ विशेष उपायों के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें : Mohan Cabinet ke Faisle today: होली से पहले पंचायत सचिवों को बड़ी सौगात, अब कर्मचारी के निधन के बाद परिजनों को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

एकादशी के दिन तुलसी पूजा का महत्व

Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay : धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि, तुलसी भगवान विष्णु मो बहुत ज्यादा प्रिय है। इसलिए पूजा पाठ या फिर भोग के दौरान निश्चित रूप से तुलसी का उपयोग किया जाता है। ऐसे में एकादशी तिथि के दिन तुलसी माता की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। इतना यही नहीं एकादशी के दिन तुलसी माता की उपासना करने से साथ ही पारिवारिक जीवन पर भी इसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है और व्यक्ति को सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य के साथ-साथ सभी सिद्धियों की भी प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें : Mohan Cabinet Going to Ayodhya: जय श्री राम के नारों के साथ अयोध्या रवाना हुई मोहन कैबिनेट, कहा यूपी सरकार से इस चीज की करेंगे मांग

एकादशी के दिन करे तुलसी से जुड़े ये खास उपाय

Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay : विजया एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को कलवा बांधें। ऐसा करने से घर में आ रही नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त होती है और सुख-समृद्धि व सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।

एकादशी व्रत के दिन तुलसी के पौधे पर लाल रंग का चूनर चढ़ाएं और संध्या काल में घी का दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें : Manturam Pawar join BJP : पूर्व विधायक मंतूराम पवार ने थमा भाजपा का दामन, सीएम साय ने करवाया पार्टी प्रवेश 

Vijaya Ekadashi Par Tulsi Ke Upay : विवाह में हो रही देरी के लिए एकादशी व्रत के दिन तुलसी और शालिग्राम भगवान की उपासना जरूर करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन के साथ-साथ पारिवारिक जीवन में भी विशेष लाभ मिलता है।

वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के पौधे को 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्तहोता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp