Indian Top-10 Famous Mandir: ये हैं भारत के टॉप 10 प्रसिद्ध मंदिर, जिसे देखने दुनियाभर से हजारों की संख्या में पहुंचते हैं लोग |

Indian Top-10 Famous Mandir: ये हैं भारत के टॉप 10 प्रसिद्ध मंदिर, जिसे देखने दुनियाभर से हजारों की संख्या में पहुंचते हैं लोग

Indian Top-10 Famous Mandir: ये हैं भारत के टॉप 10 प्रसिद्ध मंदिर, जिसे देखने दुनियाभर से हजारों की संख्या में पहुंचते हैं लोग

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 12:39 PM IST, Published Date : May 23, 2024/12:39 pm IST

Indian Top-10 Famous Mandir: भारत को मंदिरों की भूमि के रूप में जाना जाता है। कहीं बड़ी-बड़ी अलंकृत इमारतों के रूप में तो कहीं साधारण से छोटे मंदिरों के रूप में ये आस्था के प्रतीक पूरे देश के हर कोने में पाए जाते हैं। भारत एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक देश है और यहां पर अनगिनत मंदिर हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। भारतीय मंदिरों का विश्व पर व्यापक प्रभाव है। ये मंदिर विभिन्न धर्मों के श्रद्धालुओं को आकर्षित करते हैं और उन्हें धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करते हैं। इन मंदिरों का विश्व पर प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है और वे दुनिया भर में धार्मिक, सांस्कृतिक, और आध्यात्मिक आदर्शों को प्रकट करते हैं। ऐसे में भारत के ये टॉप 10 सबसे प्रचलित मंदिर है जिसका इतिहास भी काफी पुराना है।

Read More: KKR Team, IPL 2024 Trophy: इस टीम के लिए बन रहा गजब संयोग, बीते 6 साल का रिकॉर्ड सही हुआ, तो तय है इसका चैम्पियन बनना 

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

तिरुपति बालाजी मंदिर, आंध्र प्रदेश: यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। यह तिरुमला पहाड़ियों पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

जगन्नाथ मंदिर, पुरी:  मंदिर भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा को समर्पित है। यह चार धामों में से एक है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

मीनाक्षी मंदिर, मदुरै: मंदिर देवी मीनाक्षी (पार्वती) को समर्पित है और यह दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह विशाल गोपुरम (द्वार टावरों) के लिए जाना जाता है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

सोमनाथ मंदिर, गुजरात: मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। यह समुद्र तट पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

Read More: Mexico Stage Collapse: चुनावी रैली के दौरान भरभरा कर गिरा मंच, 5 लोगों की मौत, हादसे का वीडियो आया सामने 

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर: मंदिर देवी वैष्णो देवी को समर्पित है और यह भारत के सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थलों में से एक है। यह त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं।

अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली: मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है और यह दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है। यह अपनी जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है और हर साल लाखों आगंतुक यहां आते हैं।

लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर: मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भुवनेश्वर, ओडिशा में स्थित है। यह 11वीं शताब्दी का मंदिर है और यह अपनी विशालता और स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है।

खजुराहो मंदिर, मध्य प्रदेश: मंदिर हिंदू और जैन देवताओं को समर्पित हैं और वे अपनी कामुक मूर्तियों के लिए जाने जाते हैं। ये मंदिर 10वीं और 11वीं शताब्दी के हैं और इन्हें यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

हंपी, कर्नाटक: शहर विजयनगर साम्राज्य की पूर्व राजधानी थी और यह कई मंदिरों, महलों और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों का घर है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और हर साल लाखों पर्यटक यहां आते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers