first lunar eclipse of 2022 will be seen in May

इस दिन लगेगा नए साल का पहला चंद्रग्रहण, जानिए कहां दिखेगा भारत में

इस दिन लगेगा नए साल का पहला चंद्रग्रहण, जानिए कब और कहां दिखेगा भारत में : first lunar eclipse of 2022 will be seen in May

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:59 PM IST, Published Date : December 21, 2021/6:56 pm IST

नई दिल्लीः first lunar eclipse of 2022 नए साल के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। कुछ ही दिनों में हम नए साल में प्रवेश करेंगे। ऐसे में नए साल की प्रमुख घटनाओं के लेकर भी लोग जानने के लिए उत्सुक हैं। ग्रहण भी एक ऐसी घटना है जिसे हर कोई जानना चाहता है। रिपोर्ट्स की माने तो साल 2022 में दो चंद्र ग्रहण लगेगा। मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दिनों में कई सारे काम प्रतिबंधित होते है। तो चलिए जानते है कि आखिर साल 2022 में चंद्रग्रहण कब कब लगने वाला है।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*

first lunar eclipse of 2022 रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण 16 मई को लगेगा। इस दिन सोमवार पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और ये सुबह 7. 02 से लेकर दोपहर 12. 20 बजे तक जारी रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक पहला चंद्र ग्रहण दक्षिण अमेरिका, पैसिफिक, दक्षिणी/पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी/पश्चिमी एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका, अंटार्कटिका और भारत के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा। वहीं सूतक काल की बात की जाए तो ये चंद्र ग्रहण के पड़ने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा और उसके खत्म होने के साथ ही समाप्त होगा।

Read more : द ग्रेट खली, जिंदल महल के बाद यूपी के Veer Mahaan की होगी WWE RAW एंट्री, दिग्गजों पर पड़ सकते हैं भारी

वहीं दूसरे चंद्रग्रहण की बात करें तो 8 नवंबर 2022 को दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है। इस दिन मंगलवार पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और ये दोपहर 13. 32 से लेकर शाम 7. 27 बजे तक जारी रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरा चंद्र ग्रहण उत्तरी/पूर्वी यूरोप, एशिया, भारत, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्से में दिखेगा। वहीं सूतक काल की बात की जाए तो ये चंद्र ग्रहण के पड़ने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा और उसके खत्म होने के साथ ही समाप्त होगा।