Ganesh Chaturthi : विघ्‍नहर्ता गणेश को भूलकर भी नहीं चढ़ाएं ये फूल, वरना आ जाएगी मुसीबत

भगवान अपने भक्त के दुखों को दूर करते हैं। इस दौरान कुछ ऐसी चीजें भी है जो पूजा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं।

Edited By: , September 13, 2021 / 02:39 PM IST

धर्म। विघ्‍नहर्ता भगवान श्री गणेश सारे दुख दूर करके सुख-समृद्धि देते हैं। विधि विधान से पूजा अर्चना करने से भगवान अपने भक्त के दुखों को दूर करते हैं। इस दौरान कुछ ऐसी चीजें भी है जो पूजा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं।

Read More News: पौधे तोड़ने गए एक बच्चे समेत 4 लोगों को ​वन विभाग के अधिकारियों ने लिया हिरासत में, तीन घंटे तक रखा लॉकअप में

प्रथम पूज्य गणपति की कृपा हम पर बनी रहे इसके लिए गणपति बप्‍पा की विशेष पूजा की जाती है। भगवान को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं। वहीं कुछ गलतियां भी भारी पड़ सकती हैं। बता दें कि गणपति बप्‍पा को कभी भी केतकी के फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। क्‍योंकि यह उनके पिता भगवान शंकर को नापसंद हैं।

Read More News: ‘राजनीतिक मंशा के आधार पर किए गए पटवारियों के तबादले’ पूर्व विधायक हेमंत कटारे ने सरकार पर लगाए आरोप

इसके अलावा गणेश जी को कभी भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए। पुराणों के मुताबिक गणेश जी ने तुलसी को श्राप दिया था इसलिए उन्‍हें कभी भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए। इसके अलावा सूखे या बासे फूल कभी भी किसी भी भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान नाराज होते हैं और घर में दरिद्रता आती है।

Read More News: कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने का वेदराम मनहरे को मिला इनाम, बनाए गए नशा मुक्ति आंदोलन के प्रभारी