Are you troubled by financial constraints?, So do 5 measures related to salt

आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो कर लें नमक से जुड़े ये 5 उपाय, फिर देखें चमत्कार

आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो कर लें नमक से जुड़े ये 5 उपाय, फिर देखें चमत्कार Are you troubled by financial constraints?,

Edited By: , August 9, 2022 / 06:30 AM IST

Financial Constraints: नई दिल्ली। बिना नमक के किसी भी तरह का भोजन अधूरा सा लगने लगता है। नमक से ही स्वाद बनता और बिगड़ता है। नमक हमारे शरीर में सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। लेकिन भोजन में नमक होने से न केवल उसका टेस्ट बढ़ जाता है बल्कि हमारी सेहत को भी तंदरुस्ती मिलती है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि नमक का आध्यात्मिक महत्व भी होता है। आज हम आपको नमक से जुड़े विभिन्न उपायों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

Read more: इस साल रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा काल का साया, जानें अशुभ दिन रहने की वजह 

पानी में नमक डालकर पोंछा लगाएं
अगर आपके घर में ग्रह क्लेश रहता है या फिर परिवार के लोगों की आपस में नहीं बनती। एक-एक पैसे के लिए परेशान होना पड़ता है तो आपको नमक से जुड़ा उपाय करना चाहिए। इसके लिए आप हफ्ते में एक बार (गुरुवार को छोड़कर) पोंछा लगाते समय पानी में समुद्र से मिलने वाला साबुत नमक मिला लें फिर उस पानी से पूरे घर में पोंछा लगा लें। माना जाता है कि ऐसा करने से पूरे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और परिवार के लोगों में सौहार्द बढ़ता है।

नमक का जमीन पर गिरना अशुभ संकेत
घर में नमक का गिरना अशुभ घटना होने का संकेत माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से शुक्र और चंद्रमा दोनों कमजोर हो जाते हैं, लिहाजा कोशिश करें कि नमक कभी भी गिरने न पाए। ऐसा न करने पर घर की बरकत चली जाती है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है।

बेडरूम में रख लें नमक का टुकड़ा
अगर घर में पति-पत्नी के दांपत्य संबंधों में दरार चल रही हो या आप किसी मानसिक समस्या से परेशान हैं तो सेंधा नमक या सफेद साबुत नमक का एक छोटा टुकड़ा अपने बेडरूम के कोने में रखकर सो जाएं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और आपसी स्नेह में इजाफा होता है।

Read more: कन्‍या राशि वालों की सुख-सम्पदा में होगी वृद्धि, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे 

किसी को हाथ में कभी न दें नमक
Financial Constraints: मान्यता है कि नमक को सीधे किसी के हाथ में नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से आपसी संबंध खराब होने का डर होता है। इसलिए अगर किसी को नमक देना हो तो उसे किसी चीज में रखकर दें। अगर आप दुकानदार हैं तो किसी कागज या थैली में नमक रखकर दें. इससे आपके नक्षत्र मजबूत होते हैं।

लोटे या स्टील के डिब्बे में न रखें नमक
शास्त्रों के मुताबिक नमक को शुक्र और चंद्र का प्रतिनिधि माना जाता है। इसलिए उसे भूलकर भी लोहे या स्टील के बर्तन में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से चंद्र और शनि का मिलन हो जाता है, जो परिवार के लिए बेहद नुकसानदायक माना जाता है। नमक को प्लास्टिक के डिब्बे में भी रखना अच्छा नहीं माना जाता। उसे केवल कांच के डिब्बे में रखना ही शुभ माना जाता है।

और भी है बड़ी खबरें…