Vastu Tips For Sawan

सावन के महीने में ये पौधे लगाना होता है शुभ, हमेशा बनी रहती है मां लक्ष्मी की आसीम कृपा

Vastu Tips For Sawan सावन के महीने में घर में जरूर लगाएं ये चार पौधे, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, महादेव को है काफई प्रिय

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : July 9, 2023/6:59 pm IST

Vastu Tips For Sawan: सावन का पावन महीना शुरु हो चुका है। इस बार का सावन बहुत खास माना जा रहा है क्योंकि इस बार सावन पूरे 2 महीने का है। इस दौरान भक्तों को 8 सोमवार भगवान शिव की पूजा-अर्चना करनी होगी। सावन मास के दौरान श्रद्धा से शिवजी की पूजा करने पर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। वहीं, इस पावन महीने में कुछ पौधों को घर में लगाना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इन पौधों को लगाने से घर में लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और आपके घर पर वास करती हैं। जिससे घर में सुख और शांति आती है।

बेलपत्र

Vastu Tips For Sawan: शिवजी को बेलपत्र बहुत प्रिय है। चाहे सावन हो या फिर शिवरात्रि बिना बेलपत्र की पूजा अधूरी मानी जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बेलपत्र से वास्तु दोष खत्म होते हैं। इसलिए घर पर सावन के महीने में बेलपत्र का पौधा अवश्य लगाएं। जिससे घर से धन की कमी दूर हो जाएगी। साथ ही, महादेव और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी।

धतूरा

Vastu Tips For Sawan: धतूरा शिव जी को बहुत प्रिय है। इसके बिना भी उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को धतूरा चढ़ाने से संतान-सुख की प्राप्ति होती है। इसलिए सावन के महीने में घर पर धतूरे का पौधा लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से शिव जी काफी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सारी मुरादें पूरी करते हैं।

तुलसी

Vastu Tips For Sawan: तुलसी को हिंदू धर्म में विशेष महत्वपूर्ण माना जाता है। अमूमन हर घर में तुलसी का पेड़ अवश्य पाया जाता है। इसे मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। वहीं, यदि तुलसी को सावन के महीने में घर पर स्थान दिया जाए तो मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करती। इसलिए इस पावन महीने में अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं।

चंपा

Vastu Tips For Sawan: शिव पूजन के दौरान भगवान को चंपा का फूल चढ़ाया जाता है। सावन के महीने में चंपा का पौधा लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। इससे लोगों के भाग्य रेखा बदलती है। बता दें कि सावन के महीने में इस पौधे को घर पर लगाने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। इसके साथ ही, धन कि कभी कोई कमी नहीं होती। इसलिए इस महीने में घर पर चंपा का पौधा जरूर लगाएं।

संयोग है खास

Vastu Tips For Sawan: दरअसल, इस बार सावन 2 महीने का है। बता दें कि सावन मास और पुरुषोत्तम मास का एक साथ पड़ना बहुत बड़ा संयोग माना जाता है क्योंकि पुरुषोत्तम मास का शुक्ल पक्ष भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इसलिए यह संयोग इस सावन को बहुत खास बनाता है। इसलिए इस बार भक्तों को भगवान शिव की पूजा करने के लिए ज्यादा अवसर मिलेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। IBC24 किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- अगर आप भी है कंप्यूटर मास्टर तो हाथ से न जाने दें ये सुनहरा मौका, आज ही करें अप्लाई, यहां देखें पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें- जल्द ही निपटा ले बैंक से संबंधित काम, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें