auspicious to see these things in the dream

सपने में इन चीजों का दिखना होता है शुभ, मिलता है धन, लाभ और सम्मान, भूलकर न करें नजर अंदाज

It is auspicious to see these things in the dream, you get profit and respect : सपने आने वाले समय के शुभ-अशुभ घटनाओं का पूर्व संकेत है।

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2022 / 04:25 PM IST, Published Date : December 17, 2022/4:25 pm IST

auspicious to see these things in the dream: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने आने वाले समय के शुभ-अशुभ घटनाओं का पूर्व संकेत है। सपने में जो कुछ भी व्यक्ति देखता है उसका संबंध आने वाले समय से होता है। सपने में जहां कुछ चीजों को देखना शुभ माना जाता है। वहीं कुछ ऐसे सपने होते हैं जिसका संकेत बेदह अशुभ माना जाता है। इसके साथ ही प्राचीन ग्रंथों और कथाओं में सपनों को भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत बताया गया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है। जिसको सपने में देखने से व्यक्ति को धन प्राप्ति के साथ साथ देते है ये संकेत।

यह भी पढ़े : राजधानी के इस अस्पताल में लगी भीषण आग, एक मरीज की मौत, 22 पेशेंट को दूसरे जगह किया गया शिफ्ट

1 . सपने में दिखे यह पक्षी होता है धन का लाभ

auspicious to see these things in the dream: धन की देवी लक्ष्मी हैं। इनका वाहन उल्लू माना गया है। ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन जिसे उल्लू दिखता है उसे पूरे वर्ष धन का लाभ मिलता है। लेकिन दीपावली के अलावा भी अन्य दिनों में उल्लू को देखना धन प्राप्ति का संकेत होता है। लेकिन अन्य दिनों में खुली आंखों से उल्लू देखने का कोई लाभ नहीं है।
अगर आप अपने सपने में उल्लू को देखते हैं तो यह शुभ संकेत है। यह स्वप्न बताता है कि आपको जल्दी ही कहीं से धन का लाभ मिलने वाला है। जो व्यक्ति स्वप्न में उल्लू देखने से भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है।

2 . खुद को सपने में ऐसे देखने

धन लाभ के लिए आपका उन्नति करना जरुरी है और उन्नति होती है तो धन लाभ होता है। हमारे सपने भी कुछ इसी तरह का संकेत देते हैं। स्वप्न विज्ञान के अनुसार व्यक्ति जब सपने में खुद को ऊपर की ओर चढ़ता हुआ देखता है तो यह संकेत है कि, व्यक्ति की जल्दी ही उन्नति होने वाली है और धन का लाभ मिलने वाला है।

यह भी पढ़े : मुंबई की इमारत में लगी आग, कोई हताहत नहीं

3 . सपने में इनका दिखना बड़ा लाभ देता है

सपने में भगवान को देखना बड़ा ही खुभ स्वप्न माना जाता है। यह सपना जिसे आता है उसे आने वाले कुछ ही दिनों में कोई बड़ी सफलता मिलती है। यह स्वप्न बताता है कि व्यक्ति के किस्मत के दरवाजे खुल गए हैं। भगवान को सपने में देखने के समान ही किसी बुजुर्ग व्यक्ति या साधु को देखना भी शुभ फलदायी होता है। यह स्वप्न बताता है कि कोई बड़ा लाभा या मान-सम्मान मिलने वाला है।

4. तब बड़ा धन लाभ प्राप्त होता है

auspicious to see these things in the dream: शगुनशास्त्र में बताया गया है कि कहीं जाते समय मार्ग में अर्थी दिख जाए तो यात्रा लाभप्रद होती है।शगुनशास्त्र की तरह स्वप्नशास्त्र भी कहता है कि सपने में अर्थी का दिखना बड़ा ही शुभ होता है। जिस व्यक्ति को सपने में अर्थी दिखती है उसे कोई बड़ा लाभ प्राप्त होता है।

यह भी पढ़े : How to check PF balance: खाताधारक ऐसे चेक कर सकतें है पीएफ बैलेंस, बस फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

5 . सपने में ऐसा आलिंगन देखना

सपने में श्रृंगार किए हुए स्त्री को अपने पास देखना बड़ा ही शुभ होता है। इससे कुंवारे व्यक्ति की शादी होने का संकेत मिलता है। विवाहित व्यक्ति को स्त्री सुख मिलता है। लेकिन सपने में कोई पुरुष यह देखता है कि दो स्त्री आपस में आलिंगन कर रही हैं तो यह धन प्राप्ति का संकेत होता है। लेकिन स्त्री अगर ऐसा सपना देखती है तो उनके साथ कुछ बुरा होने की संभावना रहती है। ठीक इसी प्रकार कोई पुरुष दो पुरुष को आलिंगन करते हुए देखता है तो यह शुभ स्वप्न नहीं होता है।

6. नौकरी में तरक्की और धन लाभ

अगर आपको खाना बनाना पसंद नहीं है तब भी यह दुआ कीजिए कि किसी रात आप सपने में खुद को आग जलाकर खाना बनाते हुए देखें। स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में व्यक्ति का खुद अपने हाथों से आग जलाकर भोजन बनाते हुए देखना बहुत शुभ स्वप्न है। इस स्वप्न का मतलब है आपको नौकरी या रोजगार में उन्नति मिलने वाली है। धन लाभ प्राप्त होने की भी संभावना रहती है।

यह भी पढ़े : “पानी की जगह बरसेगा, आसमान से प्लास्टिक”! इन देशों की सूचीं में शामिल है भारत का नाम ….जानें

7 इस फल को खाते हुए देखना मतलब, धन लाभ

auspicious to see these things in the dream: आपको अनार खाना पसंद है, अगर हां तब तो आप खुली आंखों से भी अनार खाइये। लेकिन नहीं पसंद है तब भी आपको यह प्रार्थना करनी चाहिए कि भले ही आप खुली आंखों से अनार न खाएं लेकिन सपने में खुद को अनार खाता हुआ जरुर देखें। इसका कारण यह है कि लाल-लाल दानों वाले पके हुए मीठे अनार खाते हुए खुद को सपने में देखने से धन की प्राप्ति होती है।

8 खुद को उधार देते हुए या लेते हुए देखें

धन लाभ का संकेत देने वाला एक और बड़ा ही शुभ स्वप्न माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति अगर खुद को सपने में धन का लेन-देन करते हुए देखता है तो इसका मतलब है कि आने वाले कुछ दिनों में धन लाभ मिलने वाला है। धन के लेन-देन में इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप खुद को उधार देते हुए या लेते हुए देखें।

यह भी पढ़े : राजधानी के इस अस्पताल में लगी भीषण आग, एक मरीज की मौत, 22 पेशेंट को दूसरे जगह किया गया शिफ्ट

9 सपने में इन चीजों का दिखना बड़ा ही शुभ

मान्यताओं के अनुसार सपने में अगर कोई व्यक्ति फूल देखता है तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को धन लाभ या कोई बड़ी सफलता या सुख मिलने वाला है।
इसी तरह दही, जल भरा हुआ कलश, पान या छाता दिखना भी शुभ स्वप्न माना जाता है। सपने में छाता दिखने का मतलब है आपको पदोन्नति मिलने वाली है।
सपने में अनाज का ढ़ेर दिखना भी शुभ स्वप्न माना जात है इससे धन का लाभ मिलता है।

10 अखरोट खाते हुए खुद को देखना

auspicious to see these things in the dream: अखरोट तो आपने कई बार खाए होंगे। अगर आपने माता वैष्णो दवी की यात्रा की होगी तो प्रसाद रुप में अखरोट बांटा भी होगा। लेकिन खुली आंखों से अखरोट खाना या अखरोट बांटना आपको जितनी खुशी नहीं दे सकता है। उससे कहीं अधिक खुशी आपके तब मिलती है जब आप खुद को सपने में अखरोट खाते हुए देखते हैं।माना जाता है कि सपने में अखरोट खाते हुए देखने से स्वादिष्ट भोजन की प्राप्ति होती है और धन लाभ भी मिलता है।