Lunar Eclipse 2022

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान, After the lunar eclipse, take special care of these things, otherwise these big losses can happen

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 AM IST, Published Date : November 8, 2022/7:13 pm IST

Lunar Eclipse 2022: आज लगा चंद ग्रहण अब समाप्त हो चुका है। भारत में शाम 5 बजकर 20 मिनट पर चंद्र ग्रहण दिखना आरंभ हुआ था। यह चंद्र ग्रहण शाम 6 बजकर 19 मिनट पर समाप्त हो गया। साल के अंतिम चंद्र ग्रहण का भारत में मोक्ष काल नाज़ आया। यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण था।

चंद्र ग्रहण के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान

गंगाजल का छिड़काव

Lunar Eclipse 2022:  ग्रहण के बाद बिना स्‍नान और पूजा क‍िए कुछ भी ग्रहण नहीं करना चाहिए। घर के मंदिर को शुद्ध करना भी जरूरी है। स्‍नान के बाद घर का पूजा घर भी शुद्ध करें, इसके ल‍िए देवी-देवताओं और भगवान की सभी मूर्तियों और तस्‍वीरों पर गंगाजल छ‍िड़कना चाहिए।

दान

Lunar Eclipse 2022:  ग्रहण के समय पहने गए वस्‍त्रों को दोबारा नहीं पहनना चाहिए। बेहतर होगा कि आप स्‍नान के बाद इनको दान कर दें। साथ ही दान करना भी ग्रहण के प्रभाव को दूर करने में मददगार माना गया है। चंद्र ग्रहण के बाद पितरों को याद करें व उनके नाम पर दान दें। ऐसा करने से ग्रहण का बुरा प्रभाव उतर जाएगा।

शिव भगवान की पूजा

Lunar Eclipse 2022:  चंद्र ग्रहण के बाद श‍िव पूजा भी फायदेमंद मानी गई है। अगर आप ये पूजा किसी मंद‍िर में जाकर करें तो बेहतर होगा। घर में तुलसी का पौधा भी चंद्र ग्रहण से प्रभावित होगा। इसकी पूजा करने से पहले इस पर गंगाजल छ‍िड़कें।

हनुमान जी को चढ़ाएं भेंट

Lunar Eclipse 2022:  चंद्रग्रहण के बाद हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का चोला चढ़ाएं और गरीबों अथवा जरूरतमंदों को भोजन कराएं। इसके अलावा चद्र ग्रहण के बाद 3 सूखे नारियल दान में देने से भी ग्रहण का बुरा प्रभाव कम होता है। ग्रहण के दौरान शनि के बुरे प्रभाव को कम करने के लिए तिल और तेल का दान करना भी शुभ माना गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें