Mahashivratri 2023 Trigrahi Yog these 3 zodiac will become rich

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बन रहा बेहद शुभ ‘त्रिग्रही योग’, ये तीन राशि वाले जातक हो जाएंगे मालामाल

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बन रहा बेहद शुभ 'त्रिग्रही योग', इन तीन राशि वाले जातक हो जाएंगे मालामाल

Edited By :   Modified Date:  February 8, 2023 / 05:35 AM IST, Published Date : February 8, 2023/5:34 am IST

धर्म। Mahashivratri 2023 : हमारे हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि को बेहद पवित्र और खास माना जाता है। इस दिन भक्त भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार महा शिवरात्रि 18 फरवरी 2023, शनिवार को मनाई जाएगा।

हिंदू धर्म में ग्रह-नक्षत्रों का भी बेहद खास महत्त्व बताया गया है। इस बार महाशिवरात्रि कुछ राशियों के लिए बेहद खास और लाभदायक होने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार की महाशिवरात्रि के दिन बेहद खास और शुभ संयोग बनने वाला है। जिससे कुछ राशियों की किस्मत चमक जाएगी। हिंदू मान्यता के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह इसी दिन हुआ था। भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए महाशिवरात्रि का दिन बेहद खास माना जाता है।

Mahashivratri 2023 Kab Hai?

ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार इस बार महाशिवरात्रि के दिन 18 फरवरी 2023, शनिवार को ही शनि प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है। प्रदोष व्रत के दिन भी भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। प्रदोष व्रत हर महीने में दो बार पड़ता है। ऐसे में इस साल कई महाशिवरात्रि बेहद शुभ मानी जा रही है। इसके साथ ही महाशिवरात्रि के दिन पूजा करते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में इस बार महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए।

इस बार महाशिवरात्रि में बेहद शुभ और खास संयोग बन रहा है। ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार 17 जनवरी 2023 को न्याय के देवता शनि कुंभ राशि में विराजमान हुए थे। जिसके बाद अब 13 फरवरी को ग्रहों के राजा सूर्य भी कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। इसके अलावा 18 फरवरी यानी महाशिवरात्रि के दिन शनि और सूर्य के अलावा चंद्रमा भी कुंभ राशि में विराजमान रहेगा। जिसके परिणामस्वरूप कुंभ राशि में शनि, सूर्य और चंद्रमा मिलकर त्रिग्रही योग का निर्माण करेंगे। महाशिवरात्रि पर इन तीनों ग्रहों का मिलन दुर्लभ, लेकिन कुछ राशियों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा।

मेष राशि

महाशिवरात्रि के दिन बन रहे त्रिग्रही योग का मेष राशि वाले जातकों पर बेहद शुभ प्रभाव पड़ने वाला है। भगवान शिव की मेष राशि वालों पर हमेशा विशेष कृपा रहती है। ज्योतिषियों की मानें तो मेष राशि भगवान शिव की सबसे प्रिय राशियों में से एक है। इस महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के आशीर्वाद से आपके जीवन की हर इच्छा पूर्ण हो सकती है। इस पवित्र त्योहार पर भगवान शिव की उपासना और जलाभिषेक से आपके बाधित या लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरे होने लगेंगे।

वृश्चिक राशि

मेष राशि के अलावा वृश्चिक राशि वाले जातकों पर भी भोलेनाथ की विशेष कृपा बनी रहती है। वृश्चिक राशि महादेव की प्रिय राशियों में से एक है। इस राशि का स्वामी मंगल है। महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग को जल अर्पित करने से आपका भाग्योदय हो सकता है। इस बार शिवरात्रि पर महादेव की पूजा से आपका अज्ञात भय समाप्त हो सकता है।

मकर राशि

त्रिग्रही योग मकर राशि वाले जातकों को अच्छा परिणाम देने वाला है। मकर राशि के स्वामी स्वयं शनि देव हैं। शनि देव भगवान शिव के परम भक्त और सूर्य पुत्र हैं। ऐसे में चंद्रमा और सूर्य के साथ शनि का संयोग महाशिवरात्रि पर मकर राशि वालों को शुभ परिणाम देने वाला है। आपके धन-कारोबार में वृद्धि हो सकती है। घर, परिवार में सुख-संपन्नता बढ़ेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers