Masik Shivratri 2024: वैशाख मास की मासिक शिवरात्रि आज, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त |

Masik Shivratri 2024: वैशाख मास की मासिक शिवरात्रि आज, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Masik Shivratri 2024: वैशाख मास की मासिक शिवरात्रि आज, जानिए क्या है इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2024 / 06:16 AM IST, Published Date : May 6, 2024/6:16 am IST

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि और सोमवार दोनों ही दिन भगवान शिव को समर्पित होते हैं। इस बार वैशाख महीने की शिवरात्रि सोमवार के दिन पड़ रही है। साथ ही 6 मई को यानी आज मासिक शिवरात्रि के दिन कई शुभ योगों का संयोग बन रहा है। 6 मई, सोमवार को प्रीति योग और आयुष्मान योग भी बन रहे हैं। ऐसे में यह मासिक शिवरात्रि कई शुभ योगों के साथ मनाई जाएगी। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो साधक इस दिन सच्ची श्रद्धा के साथ भोलेनाथ की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

वैशाख माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली चतुर्दशी तिथि सोमवार 6 मई, को दोपहर के 2 बजकर 40 मिनट पर होगी शुरू होगी और इस तिथि का समापन मंगलवार 7 मई को सुबह के 11 बजकर 40 मिनट पर होगा, ऐसे में उदया तिथि के अनुसार सोमवार, 06 मई 2024 को ही व्रत रखा जाएगा।

Read More: LSG vs KKR : कोलकाता के गेंदबाजों ने बरपाया कहर, लखनऊ को 98 रनों से दी मात, सुनील नरेन ने खेली धुआंधार पारी 

Masik Shivratri 2024: पूजा विधि

इस शुभ अवसर पर प्रात: काल उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर ध्यान करें। भगवान शिव के सामने व्रत का संकल्प लें और एक वेदी स्थापित कर उसे पूरे विधि-विधान से सजाएं।

इसके बाद शिव परिवार की प्रतिमा इस वेदी पर स्थापित करें और फिर पंचामृत से अभिषेक करें। इसके बाद शिव जी को सफेद चंदन का तिलक लगाएं और मां पार्वती को सिंदूर का तिलक लगाएं।

इस बाद गाय के घी का दीपक जलाएं। फिर खीर का भोग अर्पित करते हुए भगवान को सफेद फूल चढ़ाएं। पूजा में बेलपत्र जरूर शामिल करें। पूजा के दौरान शिव चालीसा का पाठ पूरे मन से करें और आखिर में आरती से पूजा पूर्ण करें।

महाशिवरात्रि के दिन अगर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं तो भोलेनाथ शीघ्र ही प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं।