Remove these 4 things from the kitchen today, will get money

Vastu Tips For Kitchen: आज ही किचन से हटा दें ये 4 चीजें, घर में बनी रहेगी सम्पन्नता, नहीं तो….

Remove these 4 things from the kitchen today, will get money : Vastu Tips For Kitchen: आज ही किचन से हटा दें ये 4 चीजें, घर में बनी रहेगी सम्पन्नता, नहीं तो....

Edited By :   Modified Date:  December 27, 2022 / 07:46 AM IST, Published Date : December 27, 2022/7:46 am IST

धर्म। Vastu Tips For Kitchen : हर कोई अपने घर में सुख-समपन्नता चाहता है। कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी इसका सही और मनचाहा परिणाम नहीं मिल पता है। लोग अक्सर सोच में पड़ जाते हैं कि कड़ी मेहनत के बाद भी उन्हें सफलता क्यों नहीं मिल रही है। लेकिन हम अपने आस-पास की चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। हमारे आस-पास रखी, हमारे घरों में रखी कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनसे हमारी मेहनत का सही परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज हम आपको आपके घर से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स के बारे में बताएंगे जिनसे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Read More : Happy Birthday Salman Khan: ‘हो चुकी थी पूरी तैयारी लेकिन…. नहीं तो शादीशुदा होते सलमान’ इसलिए आज भी कुंवारे हैं एक्टर

दरअसल, कई बार हम हमरे घर के किचन में कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जिनसे मां लक्ष्मी रूठ जाती है। ऐसी चीजों का हमारे घर-परिवार और नौकरी में बहुत प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी घर की रसोई मां अन्नपूर्णा का निवास स्थान होता है। जिस तरह अपने घर के मंदिर की साफ-सफाई और देखभाल करते हैं, वैसे ही हमें रसोई की भी करनी चाहिए।

झाड़ू

वैसे तो झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को रसोई में रखना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि रसोई में झाड़ू रखने से परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान होता है और लोग बीमार होने लगते हैं। ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा भी रूठ जाती हैं, जिससे घर में अन्न भंडार घटने लगते हैं। इससे घर में दरिद्रता का वास होता है।

Read More : आज का राशिफल: बजरंग बलि को बहुत प्रिय हैं ये राशियां, संकटों से करते हैं रक्षा

दवाएं

अक्सर हम दवाइयों को एक बॉक्स में किचन में रख देते हैं, जिससे समय पर ये आसानी से मिल जाए। वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में दवाई रखना बेहद अशुभ होता है। रसोई में भूलकर भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे घर में क्लेश, बीमारी और आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

शीशा

किचन में शीशा लगवाना शास्त्रों में बुरा माना गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई में शीशा लगवाने से आग का प्रतिबिंब बनता है, जिससे उसमें जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है। ऐसा करना बहुत नुकसानदायक होता है।

Read More : Corona New Wave: ‘अभी तो महामारी की शुरुआत… मचेगा कोहराम, लाखों मरेंगे…’ कोरोना की नई लहर को लेकर वैज्ञानिकों का बड़ा दावा

टूटे बर्तन

बहुत से घरों में ऐसा होता है कि, लोग टूटे बर्तनों को कहीं रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में टूटे बर्तन रखना अशुभ होता है। रसोई घर में केवल टूटे बर्तन ही नहीं बल्कि किसी भी तरह का कबाड़ या सामान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। इससे घर में दरिद्रता आती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें