Sawan 2023: सावन में इस बार पड़ रहे ये बड़े त्यौहार, रक्षाबंधन, नाग पंचमी, हरियाली तीज समेत देखें पूरी लिस्ट |

Sawan 2023: सावन में इस बार पड़ रहे ये बड़े त्यौहार, रक्षाबंधन, नाग पंचमी, हरियाली तीज समेत देखें पूरी लिस्ट

Sawan 2023: सावन का महीना शिव जी को तो समर्पित है ही, साथ ही भाई बहन के अटूट प्रेम का प्रतिक रक्षा बंधन और सुहागिन महिलाओं का प्रमुख पर्व हरियाली तीज भी इसी माह में होता है।

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2023 / 02:59 PM IST, Published Date : June 26, 2023/10:13 am IST

Month Vrat and Festival List: इस साल शिव जी का प्रिय महीना सावन 4 जुलाई 2023 से शुरू हो रहा है। 4 जुलाई से शुरू होकर ये माह 31 अगस्त को समाप्त होगा। सावन का महीना हिंदू धर्म में बहुत खास माना जाता है।

इस माह के शुरू होते ही कई व्रत और त्योहारों की भी शुरुआत हो जाती है। सावन का महीना शिव जी को तो समर्पित है ही, साथ ही भाई बहन के अटूट प्रेम का प्रतिक रक्षा बंधन और सुहागिन महिलाओं का प्रमुख पर्व हरियाली तीज भी इसी माह में होता है।

साथ ही सावन के महीने में शिव भक्तों द्वारा कांवड़ यात्रा निकाली जाती है। ऐसे में देखा जाए तो सावन में कई धार्मिक पर्व मनाए जाते हैं। तो चलिए देखते हैं सावन माह के सभी व्रत और त्योहारों की लिस्ट…

इसके अलावा सावन माह के सोमवार कुंवारी लड़कियों के लिए काफी खास माने जाते हैं। अधिकमास होने की वजह से इस बार सावन में कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं। कहा जाता है कि सावन में भगवान शिव की उपासना करने से लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है।

read more: शहडोल में रात रुक सकते है पीएम मोदी, सीएम शिवराज ने गेस्ट हाउस का किया निरीक्षण 

read more:  आज से बदल जाएगा इन राशिवालों का भाग्य, धन की प्राप्ति के साथ करियर क्षेत्र में भी मिलेगा जबरदस्त लाभ 

 

 
Flowers