Seeing Panchmukhi Hanuman in dreams : lord hanuman in dreams

Seeing Panchmukhi Hanuman in dreams : सपने में हनुमान के विभिन्न रूपों का दिखाई देना, इन संकेतों की ओर करता है इशारा, खुलते हैं कई सफलताओं के रास्ते

Seeing Panchmukhi Hanuman in dreams : सुबह के समय स्वप्न में भगवान शिव या हनुमानजी के दर्शन हो तो यह अपने आप में बहुत खास स्वप्न बन जाता है।

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2022 / 01:01 PM IST, Published Date : December 13, 2022/1:01 pm IST

Seeing Panchmukhi Hanuman in dreams : नई दिल्ली। सपनों की दुनिया बहुत अद्भुत होती है। गहरी नींद में आने वाले सपने हमें हमारे आगे की भविष्य के बारे में संकेत देते हैं। आने वाला हर सपना हमें कुछ ना कुछ बताता है विशेष कर यदि सुबह ब्रह्म मुहूर्त में या सूर्योदय के समय देखे गए सपने सही होते हैं। यदि आपको सुबह के समय स्वप्न में भगवान शिव या हनुमानजी के दर्शन हो तो यह अपने आप में बहुत खास स्वप्न बन जाता है। यदि आप सपने में हनुमान जी को देखते हैं तथा हम उनकी कोई फोटो देखते है तो यह सपना शुभ माना जाता है। यह सपना मन की मजबूती और सकारात्मक सोच का इशारा है। आपने यह दोनों चीज है जिसके चलते कोई भी स्थिति, आप बड़ी आसानी से हल कर लेते हैं। इसलिए आपको सपने से खुश होना चाहिए। चलिए जानते है कि हनुमान जी के किन अवतारों तो स्वप्न में देखने से क्या संकेत मिलते हैं।

read more : ‘भारत के 1 इंच जमीन पर कोई भी कब्जा नहीं कर सकता’ चीनी सैनिकों से झड़प को लेकर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

 

  • यदि आपको स्वप्न में हनुमानजी की प्रतिमा दिखाई दें तो यह अत्यन्त शुभ है। इसका अर्थ है कि बहुत जल्दी आपको बड़ी सफलता मिलने वाली है। यदि कोई कोर्ट केस चल रहा है तो उसमें विजय मिलती है, एग्जाम है तो उसमें सफलता मिलती है। इस प्रकार ऐसा स्वप्न व्यक्ति के संकट दूर होने और सौभाग्य के आगमन का प्रतीक है।
  • स्वप्न में यदि आपको हनुमानजी की पूजा होती दिखाई दे तो यह भी बहुत ही शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि बहुत जल्द आपके घर में कोई बड़ा मांगलिक कार्य होने वाला है। यह किसी तरह का धार्मिक आयोजन हो सकता है या पारिवारिक उत्सव हो सकता है।
  • स्वप्न में कई लोगों को पंचमुखी हनुमानजी भी दिखाई देते हैं। उनके इस रूप को देखने का अर्थ है कि बहुत जल्दी आपके सभी मनोरथ पूर्ण होंगे, समस्त शत्रु परास्त होंगे और आप पर भगवान की विशेष कृपा होगी।
  • कई बार स्वप्न में बजरंग बली का बाल रूप भी दिखाई देता है। यह भी अतिउत्तम माना गया है। ऐसा स्वप्न आने का अर्थ है कि आप बहुत जल्द कोई नई विद्या सीख सकते हैं, किसी नए प्रोजेक्ट को शुरू कर सकते हैं। परन्तु आप जिस भी कार्य को आरंभ करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
  • कई बार लोगों को स्वप्न में हनुमानजी रौद्र रूप में या क्रोधित रूप में भी दिखाई देते हैं। ऐसा रूप डरावना भी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा स्वप्न आने का अर्थ है कि आपने कोई बड़ी भूल कर दी है। यह स्वप्न उसी भूल को सुधारने का संकेत है। इस स्वप्न के आने पर आप जितना जल्दी हो सकें, अपनी भूल को सुधार लें तो बेहतर होगा।
  • कई बार स्वप्न में व्यक्ति खुद को किसी कीर्तन में बैठे हुए और हनुमानजी का प्रसाद खाते हुए भी देखता है। इस स्वप्न को अत्यधिक शुभ माना गया है। इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति के समस्त कार्य बनने का समय आ चुका है। अब उसको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा। इस सपने को देखने वाला व्यक्ति न केवल भौतिक जगत में बल्कि आध्यात्मिक जगत में भी बहुत आगे बढ़ जाता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें