Surya Grahan Sutak Time 2024

Surya Grahan Sutak Time 2024 : कुछ ही देर में लगने जा रहा सूर्य ग्रहण, भारत में दिखेगा असर या नहीं! जानें सूतक काल का सही समय

Surya Grahan Sutak Time 2024 : साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर आज रात लगने जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  April 8, 2024 / 03:51 PM IST, Published Date : April 8, 2024/3:51 pm IST

Surya Grahan Sutak Time 2024 : साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। यह ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण होगा और सबसे लंबी अवधि का होगा। ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और इसका समय काल लगभग 5 घंटे 10 मिनट का रहेगा। भारत के समय के अनुसार ये ग्रहण कब से कब तक रहेगा, इसका सूतक काल भारत में मान्य होगा या नहीं, और ग्रहण वाले दिन क्या आपको करना चाहिए क्या नहीं..इसकी पूरी जानकारी देंगे।

read more : Rahul Gandhi Visti Seoni MP : राहुल गांधी का सिवनी दौरा..! BJP-RSS पर साधा निशाना, किसानों की कर्ज माफी को लेकर कही ये बात

भारत में रहेगा सूर्य ग्रहण या नहीं..

साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर आज रात लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। मूल रूप से यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका में ही दृश्यमान होगा। भारतीय समयानुसार, साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल यानी आज लगने जा रहा है। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार आज रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और इस ग्रहण का समापन रात 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। इस सूर्य ग्रहण का मध्य समय रात 11 बजकर 47 मिनट पर होगा। इसकी कुल अवधि 5 घंटे 10 मिनट है।

 

यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दृश्यमान होगा। इसलिए, इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। यानी कि इस ग्रहण का देश पर भौतिक प्रभाव, आध्यात्मिक प्रभाव, सूतक का प्रभाव या किसी प्रकार का धार्मिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। इस ग्रहण के दौरान भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए सामान्य दिनचर्या होगी। शास्त्रों की मानें तो ग्रहण जहां लगता है और जहां दिखता है वहीं इसका प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए, भारत में यह ग्रहण न दिखने के कारण इसका कोई भी प्रभाव भारतवासियों पर नहीं पड़ने वाला है।

सूर्य ग्रहण के दिन करें ये काम

सूर्य ग्रहण के दिन आपको मंत्रों का जप करने से लाभ मिलता है। इससे आप मानसिक रूप से खुद को सशक्त पाते हैं। मंत्र जप से ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव भी दूर होते हैं।
इस दिन ध्यान करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।
ग्रहण से पहले कर लें भोजन।
इस दिन धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करने से मिलता है लाभ। इस दिन आप गीता, रामचरितमानस आदि धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp