Solar Eclipse will start from this particular city on tuesday

Solar Eclipse 2022: कल देश के इस शहर से शुरू होगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, देखने के समय बरतें ये सावधानियां

Solar Eclipse 2022: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण मंगलवार को लगने वाला है। इसकी शुरुवात मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर से होगी।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:03 PM IST, Published Date : October 24, 2022/6:30 pm IST

Solar Eclipse 2022: दिवाली के अगले दिन यानि कि मंगलवार को साल का आखिली सूर्यग्रहण लगने वाला है। इस सूर्यग्रहण की सबसे पहले मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर से होगी। शाम 4.41 से आंशिक सूर्यग्रहण की शुरुआत होगी, जबकि शाम 5.38 बजे ग्रहण अपने सर्वोच्च स्तर पर होगा। शाम 4.42 बजे इंदौर में सूर्यग्रहण दिखेगा, जबकि 5.53 बजे खत्म होगा। इस बीच चंद्रमा सूर्य के 31.66 प्रतिशत हिस्से को ढक लेगा। भोपाल के साथ-साथ जबलपुर में अधिकतम ग्रहण के समय चंद्रमा द्वारा सूर्य के आच्छादन का प्रतिशत क्रमशः 32.19 और 30.31 प्रतिशत के लगभग होगा।

विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत विज्ञान प्रसार से मान्यता प्राप्त आगर मालवा के नलखेडा की इनोवेशन वर्कशाप खगोल विज्ञान को लेकर कार्यरत है। संस्था के शैलेन्द्र कसेरा ने बताया कि आंशिक सूर्यग्रहण जैसी खगोलीय घटनाओं के प्रति बच्चों में रूचि जगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। संस्था के अनुसार मध्य प्रदेश में आंशिक सूर्यग्रहण की शुरुआत शाम 4.26 बजे से होगी। यह सूर्यास्त के बाद समाप्त होगा। एमपी में अधिकतम ग्रहण के समय सूर्य पर चंद्रमा का आच्छादन लगभग 26 से 38 प्रतिशत के बीच होगा। प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भौगोलिक स्थिति के अनुसार आच्छादन का प्रतिशत उपरोक्त मान के बीच रहेगा।

read more: Rishi Sunak inch closer to victory: ब्रिटेन पर राज करेगा भारतीय! प्रधानमंत्री पद की रेस में जीत के बेहद करीब

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है सूर्यग्रहण

ग्रहण की अवधि प्रारंभ से लेकर सूर्यास्त के समय तक भोपाल के साथ-साथ जबलपुर में क्रमशः एक घंटे 49 मिनट और एक घंटे 43 मिनट की होगी। वर्कशाप के समन्वयक शैलेन्द्र कसेरा के अनुसार सूर्यग्रहण को आंखों से सीधे नहीं देखना चाहिए। इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। सूर्यग्रहण को टेलीस्कोप और धूप के काले चश्मे से भी नहीं देखना चाहिए। इसे देखने के लिए विशेष सोलर फिल्टर युक्त चश्मों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

read more : दिवाली पर बॉयफ्रेंड के साथ रोमांटिक हुई सुजैन खान, सबके सामने ही इस एक्टर को कर दिया Kiss, भड़के लोगों ने कही ये बात