There will be grand worship in Isha Yoga on Mahashivratri

Mahashivratri Puja Vidhi 2023: घर में सुख-समृद्धि के लिए महाशिवरात्रि पर इस तरह करें भगवान शिव की पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

There will be grand worship in Isha Yoga on Mahashivratri महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन ही होती है।

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 08:11 AM IST, Published Date : February 13, 2023/8:11 am IST

There will be grand worship in Isha Yoga on Mahashivratri: इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी को मनाई जानी है। इस दिन भक्‍त शिवालय जाकर शिव जी की पूजा करते हैं और उन्‍हें तरह-तरह की चीजें चढ़ाकर प्रसन्न किया जाता है। ऐसे में आपको भी शिव जी की पूजा करते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप गलत विधि से पूजा करेंगे तो आपके उपाय का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

Read more: बनने जा रहा है ‘अष्टलक्ष्मी राज योग’, इन तीन राशियों की खुलेगी किस्मत, जमकर बरसेगा पैसा 

अगर आप पूरे भक्ति भाव और विधि-विधान से शिव जी की पूजा करेंगे तो भोले बाबा सेहत, सुख और संपत्ति से लेकर हर चीज की पूर्ति करते हैं। इसी दिन व्रत रखना और पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकमानएं पूरी होती हैं। महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन ही होती है। भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि (मासिक शिवरात्रि) को व्रत रखा जाता है।

जानें महाशिवरात्रि का महत्‍व

There will be grand worship in Isha Yoga on Mahashivratri: पुराणों में बताया गया है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव ने अपने भक्तों को शिवलिंग के रूप में दर्शन दिए थे। इसी वजह से इस महापर्व को बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन शि‍वलिंग का अभिषेक किया जाता है, जिसका बहुत ही महत्‍व माना गया है। जो लोग पूरे विधि-विधान से शिव जी का रुद्राभिषेक करते हैं. शिव जी उनकी हर मनोकामना पूरी कर देते हैं।

इस तरह से करें पूजा

– आपको महाशिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए।

– स्‍नान करके, साफ कपड़े पहन लें और महाशिवरात्रि पर व्रत रखें।

– इसके बाद शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए।

Read more: Aaj Ka Rashifal: इन तीन राशियों पर मेहरबान होंगे महादेव, खुशियों से भर देंगे झोली, कर देंगे मालामाल

– अब आप शिवलिंग पर जल, दूध, दही, शहद, घी अर्पित करें।

– सबसे आखिर में जल चढ़ाएं और शिव जी को चंदन, भभूत का तिलक लगाकर बेलपत्र, शमीपत्र चढ़ाएं। इसके अलावा आप फूल, भांग, धतूरा, सुपाड़ी, इलायची, फल, मिष्ठान, पान, लौंग, इत्र और दक्षिणा भी अर्पित करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें