These 4 Zodiac signs will earn money and become rich on 26 January

बसंत पंचमी पर कृपा बरसाने के लिए तैयार रहती हैं मां सरस्वती, आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए छात्र कर लें ये खास उपाय

These 4 Zodiac signs will earn money and become rich on 26 January इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी के दिन मनाया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2023 / 08:03 AM IST, Published Date : January 19, 2023/8:03 am IST

These 4 Zodiac signs will earn money and become rich on 26 January: सनातन धर्म शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ज्ञान, विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था। बसंत पंचमी का दिन शिक्षा के रूप से अति विशेष माना जाता है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और उनसे विद्या और बुद्धि का आर्शीवाद प्राप्त किया जाता है।

इस साल ये त्योहार 26 जनवरी के दिन मनाया जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने और कुछ उपायों को करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है। भक्तों द्वारा ये उपाय करने से विद्या, कला और संगीत के क्षेत्र में सफलता मिलती है।

Read more: आज निकाली जाएगी ‘मिले कदम-जुड़े वतन’ राहुल-कमलनाथ की संदेश यात्रा, पीसीसी चीफ दिखाएंगे हरी झंडी 

आसान उपाय करने से विद्यार्थियों को पढ़ाई में मिलती है सफलता

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार घर में वास्तु दोष होने से विद्यार्थियों को शिक्षा में बाधाएं उत्पन्न करते हैं। उन्हें परिक्षा में उचित परिणाम नहीं मिल पाते। ऐसे में उन्हें बसंत पंचमी के दिन पूर्व, उत्तर या पूर्वोतर दिशा में बैठकर पढ़ाई करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है। वास्तु में इस दिशा को ध्यान और शांति का केंद्र माना गया है। इस दिशा में बैठकर पढ़ाई करने से मव और मस्तिष्क एकाग्रचित रहेगा।

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन विद्यार्थी सफेद और पीले रंग के वस्त्र धारण करें। साथ ही, उत्तर-पूर्व या ईशान कोष में भगवान श्री गणेश और मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित करें और उनकी विधिवत पूजा करें। बता दें कि पूजा के दौरान पीले रंग के फूल, मिठाई या खीर जरूर अर्पित करें।

– छात्र इस दिन मां सरस्वती को केसर या पीले चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही, इस दिन पीले रंग के वस्त्र जरूर पहनें। पूजा स्थल पर किताब और कलम अवश्य रखें। इससे आपके ऊपर मां सरस्वती की कृपा हमेशा बनी रहेगी। और उन्हें ज्ञान, बुद्धि एवं विवेक का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

Read more: कांग्रेस दफ्तर में आज आयोजित होगी समीक्षा बैठक, PCC चीफ कमलनाथ प्रकोष्ठों में अध्यक्षों से लेंगे फीडबैक 

इन राशि वालों के लिए बसंत पंचमी होगा खास

These 4 Zodiac signs will earn money and become rich on 26 January: मिथुन: ज्योतिष अनुसार बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को हरे रंग की कलम अर्पित करने से सभी मनोतामनाओं की पूर्ति होती है। ऐसा करते समय उनसे अपनी मनोकामना कहें।

कर्क: मां सरस्वती को खीर का भोग अर्पित करें। मान्यता है कि संगीत से जुड़े लोगों के लिए ऐसा करना लाभकारी होगा।

सिंह: मान्यता है कि बसंत पंचमी पर पूजन के समय गायत्री मंत्र का कम से कम 27 बार जाप करें। माना जाता है कि ये जाप जितना ज्यादा कर सकते हैं उतना लाभकारी है। ये करने से विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वालों की मनोकामनाएं जल्द पूरी होंगी।

कन्या: बसंत पंचमी के शुभ दिन बच्चों को पढ़ाई की सामग्री भेंट करने से पढ़ाई में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

तुला: ज्योतिष अनुसार इस दिन किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान करने से वाणी की समस्या दूर होती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें