गुरुवार के दिन कर लिये ये 5 काम, तो नहीं होगी धन की कमी, बिना रुकावट चढ़ेंगे सफलता की सीढ़ियां

These 5 things done on Thursday To increase money in Life

Edited By: , June 23, 2022 / 11:47 AM IST

These 5 things done on Thursday हर दिन ग्रहों की स्थिति बदलने से राशिफल में भी बदलाव होता है। ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति में हर दिन बदलाव होता है। गुरुवार यानी बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को समर्पित है। बृहस्पति को सभी नौ ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह माना जाता है, साथ ही देवताओं का गुरु भी कहा जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति सच्चे मन से इस दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा करता है उसके सारे मनोरथ पूर्ण हो जाते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read more  :  क्यों नहीं मिला राज्यपाल अनुसुइया उइके को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने का मौका? सीएम भूपेश ने बताई ये वजह 

These 5 things done on Thursday मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। साथ ही, बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुखद ग्रहस्थ जीवन, नौकरी, धन, और शिक्षा की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। आइए जानें।

Read more  :  NSS और NCC कैडेट्स भी करेंगे चुनाव ड्यूटी, शुरू हुई ट्रेनिंग, छात्र-छात्राओं ने जताई खुशी

गुरुवार के दिन कर लें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दिन स्नान के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें। साथ ही व्रत रखते हैं तो पीले रंग के फलों का सेवन करें। मान्यता है कि इस दिन पीले रंग का इस्तेमाल शुभ होता है।

इस मंत्र का जाप करें

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन स्नान के बाद ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करने विशेष लाभदायी रहता है। इस दिन सच्चे मन से पूजा करने से धन-संपदा में तरक्की होती है।

Read more  : रिश्ते हुए शर्मसारः अंतरजातीय विवाह की तो महिला से परिवार वालों ने मोड़ा मुंह, छोटी ने किया बड़ी बहन का अंतिम संस्कार 

यूं मजबूत करें गुरु ग्रह

गुरुवार के दिन गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए पूजा के बाद गर्दन और कलाई में हल्दी का छोटा-सा टीका लगाना शुभ फलदायी होता है। इससे गुरु ग्रह मजबूत होता है। साथ ही व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हाथ लगती है।

घर में सुख-शांति के लिए

वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा करें। मान्यता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी धन और वैभव का प्रतीक हैं। इस दिन बृहस्पतिवार की व्रत कथा करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Read more  : छात्रों को बड़ा झटकाः रविशंकर विश्वविद्यालय ने कम की इस विषय की सीट, जानिए कितने विद्यार्थी ले सकते हैं एडमिशन 

गाय को खिलाएं गुड़-हल्दी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्दी डालकर खिलाने से लाभ होता है। सात ही, स्नान के पानी में एक चुटकी हल्दी डाल दें। इसके अलावा, किसी जरूरतमंद या गरीब को चने की दाल, केला और पीले वस्त्र आदि दान करें।

न उधार दें और न लें

मान्यता है कि इस दिन न तो किसी व्यक्ति को उधार देनी चाहिए और न ही उधार लेनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होती है। इस कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)