Today is the third day of Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन, राजधानी के इस मंदिर में सुबह से उमड़ी भक्तों की भीड़

Today is the third day of Chaitra Navratri नवरात्रि के तीसरे दिन आज पूरे देशभर में मां चंद्रघंटा की पूजा की जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  March 24, 2023 / 08:41 AM IST, Published Date : March 24, 2023/8:40 am IST

Today is the third day of Chaitra Navratri: रायपुर। नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। आज नवरात्रि का तीसरा दिन है। नवरात्रि के तीसरे दिन आज पूरे देशभर में मां चंद्रघंटा की पूजा की जा रही है। इस अवसर पर रायपुर के काली मंदिर में भी रौनक नजर आई।

Read more: अगले 27 दिन तक इन 6 राशियों का रहेगा ‘राजयोग’, जमकर होगी पैसों की बारिश, हर काम में मिलेगी सफलता 

भक्त सुबह से ही मंदिर में माता के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर पांच सौ साल पुराना है। यहां पहले श्मशान हुआ करता था। नागा साधु श्मशान में जलती चिता, कंकालों के बीच मां काली की पूजा करते थे, इसलिए मंदिर का नाम कंकाली मंदिर पड़ गया।

Read more: Chaitra Navratri 2023 Day 3 : आज की जा रही मां चंद्रघंटा की पूजा, पूजन विधि, प्रिय भोग, मुहूर्त और मंत्र सब कुछ जानें यहां 

Today is the third day of Chaitra Navratri: नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तृतीय स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता चंद्रघंटा को राक्षसों की वध करने वाला कहा जाता है। ऐसा माना जाता है मां ने अपने भक्तों के दुखों को दूर करने के लिए हाथों में त्रिशूल, तलवार और गदा रखा हुआ है। माता चंद्रघंटा के मस्तक पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र बना हुआ है, जिस वजह से भक्त मां को चंद्रघंटा कहते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers