problems of these zodiac signs will increase

शनि के अस्त होते ही इन राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें, दुष्प्रभाव से राहत के लिए शनिवार को करें ये अचूक उपाय, शनि देव होंगे प्रसन्न

when Shani sets, the problems of these zodiac signs will increase, to get relief from side effects उपाय करने से बुरी नजर से मिलती है मुक्ति

Edited By :   Modified Date:  January 28, 2023 / 06:31 PM IST, Published Date : January 28, 2023/6:31 pm IST

problems of these zodiac signs will increase: 30 जनवरी को शनि अपने घर कुंभ में अस्त हो रहे हैं। ज्योतिष के अनुसार शनि ग्रह काफी प्रभावकारी होता है और यह जातक के जीवन के कई पक्षों का प्रभावित करता है। इसके अलावा शनि ग्रह को न्याय का देवता भी माना जाता है। शनिदेव कर्मफल दाता हैं, जो व्यक्ति को कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। शनि के राशि परिवर्तन का जब राशियों पर प्रभाव पड़ेगा तो कुछ राशियों के लिए शनि का अस्त होना भी खतरे की घंटी साबित हो सकता है। शनि के अस्त होते ही कुछ विशेष राशियों को विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि शनि के अस्त होने से किन राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

problems of these zodiac signs will increase: पंचांग के अनुसार शनि 17 जनवरी 2023 से कुंभ राशि में संचरण कर रहें हैं. कुंभ में शनि गोचर से कुंभ राशि, मकर राशि और मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है तो वहीँ कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव शुरू हो गया है. ज्योतिष में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव बहुत कष्टकारी माना गया है। पंचांग के अनुसार 2 दिन बाद शनि कुंभ राशि में अस्त होने जा रहें हैं। ऐसे में कुछ राशियों के लोगों के लिए यह समय काफी चुनौतीपूर्ण कष्ट दायक होने वाला है। इसलिए हम आपको कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे है। जिनको शनिवार के दिन करने से शनि देव अति प्रसन्न होगें और अपनी कृपा बरसाएंगे. शनि देव की कृपा से हर मुसीबत से छुटकारा मिलेगा। आइये जानें इन उपायों को।

यह भी पढ़े : जिला कलेक्टर सहित 20 से अधिक प्रशासनिक अफसरों के तबादले, जल्द बदले जा सकते हैं इन जिलों के कलेक्टर

शनि के अस्त होने से इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

कर्क राशि: 30 जनवरी को शनि के अस्त होने से कर्क राशि के जातकों को करियर में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अगर कर्क राशि के जातक कोई व्यापार या नौकरी करते हैं तो आपको निवेश करने से पहले बहुत सोवह विचार करना होगा। इस दौरान आपको आर्थिक नुकसान होने की भी संभावना है।

सिंह राशि: 30 जनवरी को शनि के अस्त सिंह राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति हिल सकती है। अगर आप अपने फिजूलखर्ची पर काबू नहीं रखेंगे तो स्थिति हाथ से निकल जाएगी। इस वजह से आपको अपने पैसों का प्रबंधन ठीक से करना होगा। शनि के अस्त होने से आपका प्रेम या वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है।

वृश्चिक राशि: शनि के अस्त होने से वृश्चिक राशि वालों को भी सावधान रहने की आवश्यकता है। वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान किसी को पैसा उधर नहीं देना चाहिए अन्यथा पैसा डूब सकता है। शनि के अशुभ प्रभाव से माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। शनि की गिरावट का असर आपके करियर पर भी पड़ेगा।

यह भी पढ़े : एक मार्च से तीन समितियां सोशल मीडिया फर्मों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगीः आईटी मंत्रालय

शनिवार के उपाय

आज शनिवार के दिन ये उपाय करने से शनि की बुरी नजर से मुक्ति मिलती है

=जरूरतमंद लोगों के प्रति सेवा का भाव बनाए रखें तथा कुष्ट रोगियों की सेवा करें, दवा-पट्टी का दान करे।
=शनि मंदिर में जाकर शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाएं और नियमित रूप से 11 छाया दान करें।
=हर शनिवार के दिन शाम को शनि चालीसा और शनि मंत्रों का जाप करें।
=शनिवार के दिन शनि कि पूजा करने के बाद शनि से जुड़ी चीजों का दान करें।
= घर में शमी का पौधा लगाएं।
=जीव-जंतुओं की बेहतरी के लिए प्रयास करें. इन्हें नुकसान न पहुंचाएं. प्रकृति की सेवा करें।
= नियम न तोड़ें और अनुशासन का पालन करें. किसी के साथ अन्याय न करें क्योंकि शनि देव अन्याय करने वाले को कठोर दंड देते है।
=शनिवार के दिन नारियल का मुंह काटकर उसमें शक्कर और आटा भर दें. इसके बाद इसे चीटियों के स्थान पर रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते है और आशीर्वाद प्रदान करते हैं।