SarkarOnIBC24: हजारो में नहीं लाखों और करोड़ों में होती है आपके एक वोट की कीमत.. ये आंकड़े कर देंगे आपको हैरान | Sarkar On IBC24

SarkarOnIBC24: हजारो में नहीं लाखों और करोड़ों में होती है आपके एक वोट की कीमत.. ये आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

Sarkar On IBC24 हजारो में नहीं लाखों और करोड़ों में होती है आपके एक वोट की कीमत.. ये आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

Edited By :   Modified Date:  October 12, 2023 / 12:11 AM IST, Published Date : October 12, 2023/12:11 am IST

Sarkar On IBC24 : रायपुर: विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। 5 सालों तक जनता के भाग्यविधाता बन कर उनके लिए नीति नियम निर्धारित करने वाले नेता अब जनता की शरण में होंगे। उनसे वोट मांगेंगे, प्रलोभन से लेकर गिफ्ट का दौर भी चलेगा। लेकिन क्या आपको पता है कि छत्तीसगढ़ में एक वोटर का मूल्य क्या है? जब एक मतदाता अपना एक वोट डालता है तो वो माननीय जनप्रतिनिधि को कितने लाख रुपये का उत्तराधिकारी बना देता है? शायद आपको पता नहीं हो, तो आज हम बताने जा रहे हैं कि आपके एक वोट का मूल्य क्या है।

Assembly Election 2023: इस गांव में नेताओं के घुसने पर भी रोक.. 600 मतदाताओं ने एकसाथ कर दिया चुनाव का बहिष्कार

चलिए आपके एक वोट का मोल बताते हैं. जिसके बाद आप निश्चित रूप से हैरान हो जाएंगे। इसे समझने के लिए पहले आपको जानना होगा छत्तीसगढ़ का सालाना बजट कितना है। कितने वोटर्स हैं। इस साल छत्तीसगढ़ का बजट 1.21 लाख करोड़ रहा और सालाना 10 फीसदी के ग्रोथ के आधार पर नई सरकार 2024-25 से लेकर 2028-29 के बीच, करीब 9 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। यानी करीब 2 करोड़ वोटर जो सरकार बनाएंगे, वो 9 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का अधिकार रखेगी। मतलब एक वोटर अपने स्तर पर सरकार को 4.50 लाख खर्च करने का अधिकार देगा। जो एक वोट की कीमत है।

चलिए अब आपको एक लेवल और ऊपर ले चलते हैं। 4.50 लाख रुपये का मूल्य तो प्रदेश के हर उस वोटर का है जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो चुका है। लेकिन 25 फीसदी वोटर्स तो वोट डालते ही नहीं है। अगर यही ट्रेंड इस बार के चुनाव में भी रहा तो एक वोट की वैल्यू होगी 6 लाख रुपये। अब इसी जगह जो लोग वोट नहीं डालते हैं उनका नुकसान भी समझ लीजिए।

CG GAD New Order: यहाँ मिली बिलासपुर और राजनांदगांव से हटाये गए कलेक्टरों को नई जिम्मेदारी.. GAD ने जारी किया आदेश

आर ब्रम्हे, महासचिव, भारतीय आर्थिक परिषद (प्रदेश के ऐसे 25 प्रतिशत वोटर अगले पांच सालों के लिए, 2 लाख 25 हजार करोड़ रुपये के शासकीय खर्च में अपनी सहभागिता त्याग देते हैं। यानि, 2.25 लाख करोड़ रुपये का खर्च कोई उनकी इच्छा, उनकी पसंद के बगैर करेगा।

अगर आप किसी VIP नेता के विधानसभा के वोटर हैं, तो आपके एक वोट की वैल्यू एक करोड़ की है। चौंकिए मत कीजिए, यही सच है। इसे एक उदाहरण से समझिए। किसी नेता को 1 लाख वोट मिले और वो शिक्षामंत्री बन गए। प्रदेश के शिक्षा विभाग का सालाना बजट करीब 20 हजार करोड़ का होता है। यानी 5 साल में ये मंत्री 1 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का अधिकारी होंगे। यानी उन्हे मिले हर वोट की वैल्यू 1 करोड़ की होगी।

IND vs AFG Match Records: रनों के साथ रिकॉर्ड के लिए भी याद किया जायेगा भारत-अफगान के बीच आज का मुकाबला.. देखें मैच में बने 7 बड़े रिकॉर्ड्स

प्रदेश के युवा वोट के इस अर्थशास्त्र को समझकर हैरान हैं, तो चुनाव सुधार को लेकर दशकों से लड़ाई लड़ रहा संगठन एडीआर का कहना है कि अगर वोटर को उनके वोट वैल्यू समझा दी जाए तो मजबूत लोकतंत्र की दिशा में बहुत बड़ा काम होगा। और ये कीमत इससे भी ज्यादा है। क्योंकि हमने आपको चुनाव प्रक्रिया में हुए खर्च को नहीं जोड़ा है। तो IBC24 आपसे अपील करता है कि जरूर मतदान करें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत
IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें