PM Kisan 16th Installment: इन किसानों को नहीं मिलेंगे पीएम किसान की 16वीं किस्त के पैसे, जानिए क्या है वजह... |

PM Kisan 16th Installment: इन किसानों को नहीं मिलेंगे पीएम किसान की 16वीं किस्त के पैसे, जानिए क्या है वजह…

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान हो गया है। किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2024 / 05:29 PM IST, Published Date : February 25, 2024/5:29 pm IST

PM Kisan 16th Installment: नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान की 16वीं किस्त का हस्तांतरण 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश कुछ किसान ऐसे हैं जिनके खातों में पैसे नहीं आएंगे।

Read more: NTPC Recruitment 2024: सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, NTPC में निकली बंपर पदों पर भर्ती, ये रहा अप्लाई करने का सीधा लिंक… 

देश में ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो गलत ढंग से योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार गलत ढंग से इस योजना का लाभ उठा रहे किसानों के प्रति काफी सख्त है। इस कारण अगली आने वाली 16वीं किस्त का लाभ देशभर के कई किसानों को नहीं मिलेगा। इसी कड़ी में आज हम आपको उन किसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके खाते में 16वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान योजना के माध्यम से सभी लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है जिससे अब तक 11 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 2.81 रुपए लाख करोड़ का हस्तांतरण किया जा चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी करेंगे। इसके तहत 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि से करीब 9 करोड़ किसान परिवारों को फायदा मिलेगा।

पीएम किसान की 16वीं किस्त का फायदा पाने के लिए जमीनी दस्तावेजों को अपलोड, आधार को सक्रिय बैंक खाते से लिंक और ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। जिन किसानों ने ये काम नहीं किए हैं, उनके खाते में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जमा नहीं की जाएगा। यानी किसानों को 16वीं किस्त के 2,000 रुपए नहीं मिलेंगे।

Read more: Bonus on MSP: आचार संहिता से पहले किसानों को बड़ी सौगात, खातों में ट्रासंफर होंगे 12 हजार करोड़ रुपए… 

PM Kisan 16th Installment: PM KISAN रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ई-केवाईसी या पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए http://pmkisan.gov.in पर विजिट करें।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp