Agniveers will get 10% reservation

अग्निपथ योजना: भड़कती हिंसा के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण और…

Agniveers will get 10% reservation : अग्निपथ योजना: भड़कती हिंसा के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण और...

Edited By: , June 18, 2022 / 11:38 AM IST

Agneepath Scheme news : नई दिल्ली। ‘अग्निपथ योजना’ को लेकर देशभर में हिंसा की आग भड़क रही है। अलग-अलग राज्यों के युवा इसे लेकर सड़क पर उतर आएं हैं और प्रदर्शन कर रहें हैं। इस बीच गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, देश को विरोध के प्रदर्शन की आग में जलता देखकर गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने क ऐलान किया है।

Read More : मौसम का कहर: राज्य में लगातार बारिश ने मचाई तबाही, 54 लोगों की मौत

अग्निवीरों के पहले बैच को पांच साल की छूट

मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय ने गृह मंत्रालय ने अग्निवीर के रूप में सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय के हालिया बयान में कहा गया है कि अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों के पहले बैच के लिए अधिकतम आयु की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी।

Read More : अग्निपथ भर्ती योजना : BSF, CRPF समेत इन अर्धसैनिक बलों में 74,672 पदों पर होनी हैं भर्तियां, यहां देखे पूरी डिटेल

गृह मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत तीनों सेना में भर्ती का ऐलान किया था। गौरतलब है कि सेना में अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जानी है। इस योजना का ऐलान किए जाने के बाद देश में बहुत बवाल हो रहा हिअ। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भी अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया था।

 

Read More : अग्निपथ योजना: केंद्र की योजना पर मुख्यमंत्री का कटाक्ष, कहा- इस सरकार से उम्मीद भी क्या की जा सकती है ?

अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान

बता दें केंद्र की इस योजना को लेकर देश के अलग-अलग राज्यों बहुत बवाल हो रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने ये घोषणा कर दी थी कि असम राइफल्स और CAPF की भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। गृह मंत्रालय की ओर से अग्निपथ योजना को प्रशिक्षित युवा के लिए आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में योगदान देने का जरिया बताया गया था। जिसेक बाद गृह मंत्रालय ने अब अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान भी कर दिया है।

Read More : अग्निपथ योजना: अग्निपथ की आग में झुलस रहे 13 राज्य, 1 की मौत, बिहार बंद का ऐलान

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें

 

#HarGharTiranga