Agneepath Bihar Violence 1 killed

अग्निपथ योजना: अग्निपथ की आग में झुलस रहे 13 राज्य, 1 की मौत, बिहार बंद का ऐलान

Agneepath Bihar Violence 1 killed : अग्निपथ योजना: अग्निपथ की आग में झुलस रहे 13 राज्य, 1 की मौत, बिहार बंद का ऐलान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 18, 2022/7:08 am IST

Agneepath Bihar Violence : नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के खिलाफ पूरे देश में हिंसा और प्रदर्शन हो रहा है। इन हिंसक प्रदर्शन की आग देश के 13 राज्यों में भड़क रही है। बिहार, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, हिमचाल, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत 13 राज्यों में इसकी आंच पहुंच चुकी है। केंद्र की इस योजना को लेकर सबसे ज्यादा बवाल बिहार और यूपी में देखने को मिल रहा है।

इस हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए बिहार के 12 जिलों में 2 दिनों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसक साथ ही हरियाणा के एक जिले में इंटरनेट के साथ-साथ SMS सेवाएं भी 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है। हालांकि मौजूदा हालातों के देखते हुए ये कहा जा सकता है कि ये आग अब धीरे-धीरे कम होती नजर आ रही है। बिहार में कई छात्र संगठनों ने आज प्रदेशव्यापी बंद बुलाया है। इस प्रदेशव्यापी बंद का राष्ट्रीय जनता दल (RJD), हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने समर्थन किया है।

Read More : असामाजिक तत्वों ने शिव मंदिर में की तोड़फोड़, भगवान शंकर की ​मूर्ति और नदी की प्रतिमा को किया खंडित

बताया जा रहा है कि इस बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाने वाले हैं। इस बैठक का मुख्य एजेंडा अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में हो रहे विरोध हो सकता है।

260 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

योजना को लेकर हो रहे बवाल में बिहार, हरियाणा और तेलंगाना सहित कई राज्यों में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी उत्तरप्रदेश से हुई है। यूपी के चार जिलों में प्रदर्शनकरियों के खिलाफ 6 FIR दर्ज की गई वहीं 260 लोगों गिरफ्तार किया गया।

बलिया में धारा 144 लागु

बताया गया कि यूपी के बलिया से 109, मथुरा से 70, अलीगढ़ से 30, आगरा से 9, वाराणसी कमिश्नरेट से 27 और नोएडा से 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही अयोध्या में धारा 144 लागू की गई है। हालातों को देखते हुए बलिया में भी 2 दिन के लिए धारा 144 लागू की गई है।

Read More : किल्लत के बीच पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स जारी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत 

650 से ज्यादा के खिलाफ मामला दर्ज

इस योजना को लेकर सबसे ज्यादा बावला बिहार में मचा हुआ है। शुक्रवार को नालंदा के इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस की 4 बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया। इसके साथ ही बिहार के आरा जिले में कुल्हड़िया स्टेशन पर ट्रेन को जला दिया गया। इतना ही नहीं बिहिया रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रुपये लूट लिए गए। 650 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसके साथ ही अबतक 16 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, मोतिहारी में 23 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए हैं। समस्तीपुर और दरभंगा में धारा 144 लागू की गई।

Read More : नर्स बनकर जिला अस्पताल में अवैध काम करती थी महिला, पकड़ी गई रंगे हाथों तो हुआ सनसनीखेज खुलासा