Pension Scheme: हर महीने 5 तारीख को लाभार्थियों के खाते में आएगी पेंशन की राशि, सीएम ने किया बड़ा ऐलान |Uttarakhand Pension Scheme

Pension Scheme: हर महीने 5 तारीख को लाभार्थियों के खाते में आएगी पेंशन की राशि, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

Uttarakhand Pension Scheme: हर महीने 5 तारीख को खाते में आएगी पेंशन की राशि, सीएम ने किया बड़ा ऐलान Uttarakhand Pension Status

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 09:24 PM IST, Published Date : March 1, 2024/9:24 pm IST

Uttarakhand Pension Scheme: देहरादून (उत्तराखंड)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, कि “हमने तय किया है कि हर वृद्धावस्था, विधवा, एवं दिव्यांगों को अब कहीं जाना पड़ेगा और हर महीने के 5 तारीख को आपके खाते में पेंशन मिल जाएगी। आज 8 लाख 36 हजार 603 लाभार्थियों (वृद्धावस्था, विधवा, एवं दिव्यांग) को 125 करोड़ रुपए की धनराशि बतौर पेंशन वन-क्लिक के माध्यम से भेजी गई है।”

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, कि डीबीटी के माध्यम से दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा, तथा दिव्यांग पेंशन से लाभार्थियों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा पेंशन एक साथ एक क्लिक में सीधे लाभार्थियों के खातों में जा रही है। राज्य सरकार ने पेंशन योजनाओ को सरल बनाने का कार्य किया है। साथ ही पूर्व में मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़ाकर 1500 किया गया है। उन्होंने कहा राज्य सरकार ने दोनों बुजुर्ग दंपतियों को पेंशन देने का कार्य भी किया है। जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

Read More: Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी महतारी वंदन योजना, जानिए कैसे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में पेंशन का भुगतान 3-3 माह के अंतराल पर होता था। किन्तु अब प्रत्येक माह पेंशन सीधे लाभार्थियों के खाते में आएगी और इस योजना का वास्तविक उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा। उन्होंने कहा राज्य सरकार विकलांग जनों को पेंशन देने के साथ ही उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने, रोजगार देने एवं उनकी उन्नति के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp