Government will give health cover up to 3 lakhs to these families

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी… इन परिवारों को सरकार देगी हेल्थ कवर, 3 लाख तक मिलेगा लाभ

Government will give health cover up to 3 lakhs to these families : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी... इन परिवारों को सरकार देगी हेल्थ कवर, 3 लाख तक मिलेगा लाभ

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 11:30 AM IST, Published Date : December 19, 2022/11:30 am IST

नई दिल्ली। Cashless Health Insurance Plan : राज्य सरकार समय-समय अपने कर्मचारियों के लिए कुछ खास करती रहती है। इस बीच हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, हरियाणा सरकार प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों के साथ उनके आश्रितों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना का RFP भविष्य को देखते हुए डेट लाइन फिक्स करने जा रही है। बताया गया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने अधिकारियों को इसके लिए खास हिदायत दी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत 6 लाख 51 हजार से अधिक सरकारी कर्मचारियों के आश्रितों को लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि इनमें CLASS-1 के तहत हरियाणा के सरकारी व निगम कर्मचारियों के 3 लाख 43 हजार 746 परिवार, पेंशनर्स के 3 लाख 5 हजार परिवारों को यह लाभ मिलेगा।

Read More : CG Weather Update Today: 11 नवंबर के बाद होगी तापमान में गिरावट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इमरजेंसी में तत्काल मदद

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के तहत एम्पैनल्ड प्राइवेट अस्पतालों की भौगोलिक दृष्टि से मैपिंग सरकार करवाएगी। इससे सरकार के पास सभी जिलों में स्थित ऐसे अस्पतालों का रियल टाइम डेटा उपलब्ध हो सकेगा। इससे यह भी फायदा होगा कि इमरजेंसी में तत्काल मदद पहुंचाई जा सकेगी।

Read More : ‘साथ निभाना साथिया’ की ‘Rucha Hasabnis’ दूसरी बार बनी मां, बेटे को दिया जन्म, तेजी से वायरल हो रही क्यूट तस्वीर

इन परिवारों को दी गई जगह

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कैशलैस स्वास्थ्य बीमा योजना में श्रेणी-2 में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के 1200 परिवार, आजाद हिंद फौज के सैनिकों के 424 परिवार, आपातकाल के दौरान जेल में बंद रहे व्यक्तियों के 555 परिवार, हिंदी आंदोलन से जुड़े व्यक्तियों के 186 परिवार, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जेल में बंद व्यक्तियों के 614 परिवारों को जगह दी गई है।

Read More : ‘जनसंख्या के आधार पर मिलाना चाहिए आरक्षण’, भाजपा शासित प्रदेश में दिखने लगा बदलाव, सीएम बघेल ने कांग्रेस के 10 वादों का किया जिक्र

इन बीमारियों में मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत तहत सभी इनडोर उपचार डायलिसिस, मोतियाबिंद, कीमोथेरेपी, रक्त आधान जैसी सभी डे केयर बीमारियों में लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं इसके अलावा 18 पुरानी बीमारियों की जांच और दवाओं का भी लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत परिवारों का बीमा 3 लाख से अधिक का होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers