Govt made this announcement before the 13th installment of PM Kisan

PM Kisan सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार ने की ये बड़ी घोषणा, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे किसान

PM Kisan Samman Nidhi: ल‍िस्‍ट पूरी तरह तैयार होने के बाद ही क‍िसानों के खाते में सरकार की तरफ से पैसा ट्रांसफर क‍िया जाएगा, लेक‍िन पीएम क‍िसान की क‍िस्‍त के इंतजार के बीच कर्नाटक सरकार ने राज्‍य के क‍िसानों को खुशखबरी दी है। 

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2023 / 07:43 AM IST, Published Date : January 25, 2023/7:42 am IST

PM Kisan Samman Nidhi: कर्नाटक। देशभर के क‍िसानों के बीच पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार लंबा हो रहा है। सरकार की तरफ से इस बार ल‍िस्‍ट से अपात्रों के नाम काटे जा रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि ल‍िस्‍ट पूरी तरह तैयार होने के बाद ही क‍िसानों के खाते में सरकार की तरफ से पैसा ट्रांसफर क‍िया जाएगा, लेक‍िन पीएम क‍िसान की क‍िस्‍त के इंतजार के बीच कर्नाटक सरकार ने राज्‍य के क‍िसानों को खुशखबरी दी है।

READ MORE : प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, अगले 24 घंटें कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

सरकार ने मुआवजा देने की घोषणा की

PM Kisan Samman Nidhi: कर्नाटक सरकार ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कीटों के हमले से बर्बाद हुई तुअर की फसल उपजाने वाले किसानों को मुआवजा देने की घोषणा की है। कर्नाटक सरकार की तरफ से इसके ल‍िए 223 करोड़ रुपये जारी क‍िए गए। सीएम ऑफ‍िस की तरफ से जारी बयान में कहा गया, कि बीदर, कलबुर्गी और यादगिरि जिलों में तुअर की फसल के नुकसान को विशिष्ट मामला माना गया है। सरकार ने 10,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा देने की घोषणा की है, लेकिन एनडीआरएफ/एसडीआरएफ के दिशानिर्देशों के अनुसार एक किसान को अधिकतम दो हेक्टेयर फसल का ही मुआवजा दिया जाएगा।

READ MORE : घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए करें ये खास उपाय, फिर देखें बप्पा का चमत्कार

इन किसानों को मिलेगा मुआवजा

PM Kisan Samman Nidhi: आपको बता दें राज्‍य में पीएम क‍िसान के अंतर्गत करीब 60 लाख क‍िसान पंजीकृत हैं। पीएम क‍िसान के तहत लाभ पाने वाले क‍िसानों को भी सरकार की तरफ से फसल का मुआवजा दिया जाएगा। बयान के मुताबिक, तुअर के उत्पादक किसानों को 223 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। यह फैसला मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की गई बैठक में लिया गया। बयान के मुताबिक, कुल मिलाकर तुअर की लगभग 2.2278 लाख हेक्टेयर फसल कीटों के हमले से प्रभावित हुई है।

 
Flowers