इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, यहां मिल रहा 50 हजार का ब्याज मुक्त ऋण, जानें कैसे उठाएं लाभ |

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, यहां मिल रहा 50 हजार का ब्याज मुक्त ऋण, जानें कैसे उठाएं लाभ

Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme: योजना के तहत अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में काम करने वाले 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा।

Edited By :   Modified Date:  March 28, 2023 / 04:03 PM IST, Published Date : March 28, 2023/4:01 pm IST

Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme: उदयपुर । राज्य सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर तथा सर्विस सेक्टर के युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है। योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स तथा अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले लोगों को 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। योजना से उदयपुर के भी छोटे व्यवसायी लाभान्वित हुए हैं और ऋण प्राप्त कर अपने काम को आगे बढ़ा पा रहे हैं।

read more: आवारा कुत्तों के साथ क्रूरता स्वीकार्य नहीं: बंबई उच्च न्यायालय

चुन्नी लाल को मिला 50 हजार का ऋण

उदयपुर नगर निगम क्षेत्र के निवासी चुन्नीलाल एक स्ट्रीट वेंडर के रूप में शिव शक्ति सोडा शिकंजी सेंटर के नाम से अपना ठेला लगाते हैं। यहाँ वह ऑरेंज, लेमन सोडा, काला खट्टा, मसाला सोडा, नींबु पानी और नींबू सोडा नमकीन सहित अन्य पेय पदार्थों की सेवा प्रदान करते हैं।

read more:  पीएलआई योजना में 11 कंपनियां बनाएंगी 39,600 मेगावॉट क्षमता के सौर पीवी

Indira Gandhi Urban Credit Card Scheme: जब उन्हें पता चला कि राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है तो वह तुरंत नगर निगम पहुंचे और योजना के तहत ऋण हेतु आवेदन किया। उनका आवेदन स्वीकृत कर निगम से कैनरा बेंक भेजा गया जहां से 50 हजार रुपए का ब्याज मुक्त ऋण एक वर्ष के लिए स्वीकृत हो गया। चुन्नी लाल का कहना है कि अब वे इस ऋण का उपयोग करते हुए अपने व्यापार का विस्तार करेंगे और इससे उसकी आमदनी में वृद्धि होगी। उन्हें 50 हजार के ब्याज मुक्त ऋण से काफी संबल मिला है और इसके लिए वे राज्य सरकार के आभारी हैं।

read more:  Mahasamund News: पिकअप और ट्रैक्टर ट्राली में जोरदार भिडंत, दो लोगों की मौत, 20 से ज्यादा यात्री गंभीर रूप से घायल

इस श्रेणी के व्यक्तियों को मिलता है लाभ

योजना का लक्ष्य स्ट्रीट वेंडर्स, अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले लोग जैसे हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, दर्जी इत्यादि एवं बेरोजगार युवाओं को आर्थिक संबल देकर पुनर्स्थापित करना है। योजना के तहत अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में काम करने वाले 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा। ऋण 1 वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाता है तथा ऋण के मोरेटोरियम की अवधि तीन माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि मोरेटोरियम के पश्चात 12 माह की है।

 
Flowers