sarkari karmchariyo ka mahngai bhatta 1 January ko badega

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! 1 जनवरी से इतना बढ़ जाएगा DA, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

sarkari karmchariyo ka mahngai bhatta 1 January ko badega : केंद्र सरकार के 65 लाख कर्मचार‍ियों को नए साल के पहले द‍िन से ही खुशखबरी म‍िलेगा।

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2022 / 07:19 PM IST, Published Date : December 31, 2022/7:19 pm IST

7th Pay Commission Latest News 2023 : नई दिल्ली। रविवार से नया साल शुरू होने वाला है। इसी बीच एक बडी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार के 65 लाख कर्मचार‍ियों को नए साल के पहले द‍िन से ही खुशखबरी म‍िलेगा। यह खुशखबरी डीए हाइक के रूप में होगी। अगर आप या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है। लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से नवंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं। 2022 में केवल द‍िसंबर महीने के आंकड़े आने रह गए हैं। लेक‍िन जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर यह साफ है क‍ि केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक क‍ितना म‍िलेगा?

read more : 2022 में कई मुद्दों के बीच घिरी देश की राजनीति, एक झलक सियासती विवादों पर… 

7th Pay Commission Latest News 2023 :  लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से 31 द‍िसंबर को नवंबर के आंकड़े जारी क‍िए गए हैं। अक्‍टूबर के मुकाबले नवंबर के आंकड़े में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं देखा गया। अक्‍टूबर में यह आंकड़ा 1.2 प्‍वाइंट के इजाफे के साथ 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया था। अब नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर ही है। श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों से यह साफ है क‍ि 1 जनवरी से कर्मचारियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होगा। हालांक‍ि इस वृद्ध‍ि की घोषणा सरकार की तरफ से मार्च में की जाएगी।

read more : नए साल के पहले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचे अभिनेता सुनील शेट्टी, सफारी का उठाया लुफ्त, खबर लगते ही फैंस की उमड़ी भीड़ 

स‍ितंबर में 131.3 प्‍वाइंट पर था आंकड़ा

7th Pay Commission Latest News 2023 : अक्‍टूबर में भी AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 अंक पर था. इससे पहले स‍ितंबर में यह 131.3 प्‍वाइंट था। अगस्‍त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था। जुलाई से इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। अक्‍टूबर के बाद नवंबर में ही इसमें ठहराव देखा गया। AICPI में लगातार इजाफे से 65 लाख कर्मचार‍ियों के ल‍िए नए साल पर जनवरी में होने वाले डीए हाइक का रास्‍ता साफ है।

read more : Year Ender 2022: छत्तीसगढ़ी सिनेमा ने जीता लोगों का दिल, साल 2022 में किसी ने अपने सपने किए पूरे तो किसी ने विदेशों में भी बनाई पहचान 

कितना बढ़ेगा डीए ?

जुलाई का डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत हो गया था। अब इसमें फ‍िर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने के बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा। आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है। जनवरी 2022 और जुलाई 2022 के डीए का ऐलान क‍िया जा चुका है। अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें