मप्र: भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची में शिवराज और सिंधिया का नाम |

मप्र: भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची में शिवराज और सिंधिया का नाम

मप्र: भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची में शिवराज और सिंधिया का नाम

:   Modified Date:  March 2, 2024 / 10:04 PM IST, Published Date : March 2, 2024/10:04 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

भोपाल, दो मार्च (भाषा) सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें मध्य प्रदेश से 24 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी की पहली सूची में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं, जबकि भोपाल से मौजूदा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की जगह आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

पिछले साल के विधानसभा चुनावों में भाजपा को चौहान ने जीत दिलाई, फिर भी उनकी जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया। वह विदिशा से लोकसभा के लिए अपना छठा चुनाव लड़ेंगे। इस सीट का प्रतिनिधित्व दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी (1991) सुषमा स्वराज (2009 और 2014)जैसे भाजपा के दिग्गजों ने और समाचार पत्र प्रकाशक रामनाथ गोयनका (1971) ने किया है।

पार्टी ने मौजूदा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के स्थान पर भोपाल से पूर्व महापौर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है। ठाकुर मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी हैं और अपने बयानों के कारण कई बार विवादों में घिर चुकी हैं। ठाकुर ने 2019 में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को 3.65 लाख वोटों के अंतर से हराया था।

भाजपा ने छिंदवाड़ा से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया। कुछ दिनों पहले तक ऐसी अटकलें थीं कि कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ और उनके बेटे व मौजूदा सांसद नकुल नाथ पाला बदलने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, दोनों ने इस बात से इनकार किया कि वे भाजपा में शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और वीरेंद्र सिंह खटीक को उनके वर्तमान निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतारा गया है।

भाजपा ने 2019 के आम चुनाव में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर जीत हासिल की थी। पार्टी ने शनिवार को मध्यप्रदेश की 24 सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें से 13 मौजूदा सांसद हैं जबकि 11 सीट के लिए नए उम्मीदवारों की घोषणा की गई। जिन सीट पर नए उम्मीदवारों की घोषणा की गई उनमें मुरैना, ग्वालियर, सागर, भोपाल, दमोह, सीधी, जबलपुर, होशंगाबाद, रतलाम, विदिशा और गुना शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में भाजपा ने जिन मौजूदा सांसदों को दोबारा मौका दिया गया उनमें भिंड (संध्या राय), टीकमगढ़ (केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार), खजुराहो (प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी डी शर्मा), सतना (गणेश सिंह), रीवा (जनार्दन मिश्रा), शहडोल (हिमाद्री सिंह), मंडला (केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते), राजगढ़ (रोडमल नगर), देवास (महेंद्र सिंह सोलंकी), मंदसौर (सुधीर गुप्ता), खरगोन (गजेंद्र पटेल), खंडवा (ज्ञानेश्वर पाटिल) और बैतूल (दुर्गादास उइके)शामिल हैं।

नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल समेत सात सांसदों को मैदान में उतारा था। चुनाव जीतने के बाद मुरैना से सांसद तोमर विधानसभा अध्यक्ष बने, जबकि दमोह से सांसद पटेल राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री बने।

मौजूदा लोकसभा में जबलपुर (राकेश सिंह), होशंगाबाद (राव उदय प्रताप सिंह) और सीधी (रीति पाठक) के सांसद भी विधानसभा चुनाव जीते, इसलिए इन सीटों पर नए उम्मीदवार उतारे गए। राकेश सिंह और राव उदय प्रताप सिंह अब राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री हैं।

ग्वालियर (विवेक शेजवलकर), सागर (राजबहादुर सिंह), भोपाल (प्रज्ञा सिंह ठाकुर), रतलाम (गुमान सिंह डामोर), विदिशा (रमाकांत भार्गव) और गुना (केपी सिंह यादव) का नाम सूची में नहीं है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया (53) को गुना लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है, जहां कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उन्हें 2019 में भाजपा के केपी सिंह यादव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। सिंधिया ने इस सीट का चार बार प्रतिनिधित्व किया और वर्तमान में मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं।

शिवराज सिंह चौहान (64)ने नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री बनने से पहले पांच बार विदिशा का प्रतिनिधित्व किया था। वह वर्तमान में बुधनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं जो विदिशा लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

पिछले साल निवास विधानसभा सीट से हारने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते को फिर से उनके मंडला लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है।

एक अन्य केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार खटीक को फिर से उनकी टीकमगढ़ सीट से मैदान में उतारा गया। 2023 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले मौजूदा सांसद गणेश सिंह को फिर से सतना से मैदान में उतारा गया।

रतलाम में मौजूदा सांसद गुमान सिंह डामोर के स्थान पर महिला उम्मीदवार अनिता नागर सिंह चौहान को उतार दिया गया।

लता वानखेड़े को बुंदेलखंड की सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। सूची में कुल चार महिला उम्मीदवार हैं। अन्य नए उम्मीदवारों में जबलपुर से आशीष दुबे, होशंगाबाद से दर्शन सिंह चौधरी, मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर, ग्वालियर से भरत सिंह कुशवाहा, सीधी से राजेश मिश्रा और दमोह से राहुल लोधी शामिल हैं।

प्रदेश की पांच सीट – इंदौर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, उज्जैन और धार के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अभी की जानी बाकी है।

भाषा दिमो

धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)