Relationship Tips

Relationship Tips: क्या आपके भी रिलेशनशिप में ‘Age Gap से पनप रहा है विवाद, तो अपनाएं ये खास टिप्स

Relationship Tips: क्या आपकी भी रिलेशनशिप में 'एज गैप' से पनप रहा है विवाद, तो अपनाए ये खास टिप्स

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 06:12 PM IST, Published Date : September 8, 2023/6:12 pm IST

Relationship Tips : हमारे देश में कुछ खास कहावतें मशहूर हैं। जैसे कि ‘प्यार किया नहीं जाता हो जाता है’, प्यार अंधा होता है और जब होता है तो न उम्र देखता है न इंसान। यही कहावतों के कारण लोग न तो उम्र का फासला देख रहे हैं,और न ही इंसान का व्यतित्व। और जमीन आसमान का अंतर होने के बावजूद भी  रिश्तें में बंध जाना पसंद करते हैं , एज गैप के इस नजरंदाज से  लोग शादियां तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें निभा नही पाते।और एक दूसरे से अलग हो जाते है जिसे लेकर अटलांटा विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में पाया गया कि पति-पत्नी की उम्र में अधिकतम 5 साल का अंतर होना चाहिए, ऐसा न होने की स्तिथी में  शादी -शुदा जोड़े को तलाक और विवाद से गुजरना पड़ता हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसे  लोगों में से है जिनकी शादी हो चुकी है और कलेश भरा जीवन जी रहे हैं।तो जल्दी ही ये खास टिप्स अपनाकर अपनी बेरुख जिंदगी में रुख लायें।

ये भी पढ़े- Weight Loss Tips : क्या आप भी हैं अपने मोटापे को लेकर परेशान? आज ही अपनांए यह बेहतरीन घरेलू नुस्खे…

Dating Tips: 5 Things That Can Make You Feel Insecure In Your Relationship

 

मतभेदों को स्वीकार करें-

अपने साथी के हुए सभी मतभेदों को एक्सेप्ट करें। और अपने मन में आए गलत विचारों को जगह ना दें, दोनो के द्वारा किए गए कार्य की सराहना करते हुए अपने मतभेदों  को सुलझाने का प्रयास करें।

एज-गैप को न दें मायने-

उम्र के लंबे अंतर के बावजूद एक दूसरे को सिखाने की जगह समझने की कोशिश करें। बड़े होने का रोब न जमाते हुए प्यार से चीजें समझाने का प्रयास करें।

 एक दूसरे का रखें ख्याल-

एक दूसरे के पसंदीदा चीजों को ध्यान रखकर उम्र में आए गैप को बैलेंस करने की कोशिश करें। एक दूसरे के फ्रेंड्स सर्कल का हिस्सा बनकर उसके साथ अपने संबंध को विशेष महत्व दें। देखते ही देखते उम्र के फासले नजदीकियों में बदल जाएंगे। प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी ।

अपने लिए निकालें कुछ वक्त-

जीवन के बिजी शेड्यूल के बीच खुदके लिए समय निकालें। ताजगी लाने के लिए 15 दिन में एकबार कहीं घूमने-फिरने निकलें । ज्यादा से ज्यादा समय एक- दूसरे को दें। ताकि समझ के साथ रिश्ते में मजबूती आए।

कम्युनिकेशन गेप को दूर करें-

अपने पार्टनर के साथ आयें हुए  बातों के फासले को रिश्तें के आड़े न आने दें।खुलकर एक दूसरे से बात करें । प्रोब्लम कोई भी हो समझ के साथ, कम्युनिकेशन गैप को दूर करके रिश्तों को बेहतर करने की कोशिश करें।

एक दूसरे को रिस्पेक्ट दें-

अगर किसी मुद्दे पर आपके बीच झगड़े हो रहे हो, तो भी एक बात का ख्याल जरूर रखें, कि विवाद के बीच कभी एक दूसरे को बेइज्जत न करें। सम्मान के साथ मुद्दे को सुलझाए। ताकि रिश्तें की डोर छूटें नहीं।