अल्कारेज, रूड एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर |

अल्कारेज, रूड एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर

अल्कारेज, रूड एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : September 13, 2022/10:41 am IST

न्यूयॉर्क, 13 सितंबर (एपी) कार्लोस अल्कारेज की अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में खिताबी जीत ने उन्हें 19 साल की उम्र में एटीपी विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचा दिया है। वह 1973 में कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग शुरू होने के बाद से एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

अल्कारेज ने कहा, ‘‘यह एक सपना है। फिलहाल मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच गया हूं। इसे समझने में समय लगेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे आगे बढ़ना है और नए लक्ष्य तलाशने हैं। मुझे इस स्तर पर कई वर्षों तक बने रहना है। यही मेरा लक्ष्य है – और निश्चित रूप से अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतना।’’

रविवार को फाइनल में कैस्पर रूड पर 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 की जीत से स्पेन के अल्कारेज ने अपने करियर का पहला बड़ा खिताब जीता और विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर 2021 अमेरिकी ओपन चैंपियन डेनियल मेदवेदेव की जगह ली।

अल्कराज तीन स्थान की छलांग लगाकर नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचे।

नॉर्वे के 23 वर्षीय रूड सीजन के अपने दूसरे प्रमुख फाइनल में पहुंचने के बाद सातवें नंबर से दूसरे नंबर पर पहुंच गए। वह जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी रफेल नडाल से हारकर उपविजेता रहे थे।

नडाल के पास भी अमेरिकी ओपन के बाद नंबर एक बनने का मौका था लेकिन चौथे दौर में फ्रांसेस टियाफो से हारने के बाद वह नंबर तीन पर बने हुए हैं। फ्लशिंग मिडोज में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले 16 साल में पहले अमेरिकी पुरुष खिलाड़ी बने टियाफो 26 वें नंबर से करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर खिसक गए हैं।

मेदवेदेव चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव दाएं टखने में चोट के कारण अमेरिकी ओपन से बाहर होने के बाद नंबर दो से नंबर पांच पर खिसक गए।

नोवाक जोकोविच इस सत्र में अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से चूक गए क्योंकि उन्होंने कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया है और वह एक स्थान नीचे सातवें नंबर पर खिसक गए।

न्यूयॉर्क में पहला और करियर का तीसरा ग्रैंडस्लैम जीतने के बाद इगा स्वियाटेक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई हैं। पोलैंड की 21 वर्षीय स्वियाटेक के दूसरे स्थान पर पहुंची ओन्स जेब्युर से दोगुने से अधिक अंक हैं। स्वियाटेक ने शनिवार को फाइनल में जेब्युर को ही हराया था।

स्वियाटेक ने फ्रेंच ओपन भी जीता था और छह साल में एक सत्र में दो ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।

एनेट कोंटावीट अमेरिकी ओपन के दूसरे दौर में सेरेना विलियम्स से हारकर एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर आ गई हैं।

एपी सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)