एशियाई चैंपियनशिप: भारोत्तोलक अचिंता श्युली पुरुष 73 किग्रा ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर

एशियाई चैंपियनशिप: भारोत्तोलक अचिंता श्युली पुरुष 73 किग्रा ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर

  •  
  • Publish Date - April 20, 2021 / 12:54 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:07 PM IST

ताशकंद, 20 अप्रैल (भाषा) भारतीय भारोत्तोलक अचिंता श्युली मंगलवार को एशियाई चैंपियनशिप के पुरुष 73 किग्रा भार वर्ग के ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहे।

राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता अचिंता ने स्नैच में 139 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 170 किग्रा सहित कुल 309 किग्रा वजन उठाया।

भारतीय भारोत्तोलक ने चार खिलाड़ियों के बीच स्नैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (139 किग्रा) किया। वह हालांकि क्लीन एवं जर्क में अपने अंतिम प्रयास में 174 किग्रा वजन उठाने में विफल रहे। अचिंता अगर सफल रहते तो ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच जाते।

कजाखस्तान के सेरमकेज अकमोल्डा कुल 310 किग्रा (130 किग्रा और 180 किग्रा) वजन उठाकर ग्रुप में शीर्ष पर रहे।

ग्रुप ए की स्पर्धा खत्म होने के बाद अचिंता के अंतिम नतीजे का पता चलेगा।

मौजूदा महाद्वीपीय प्रतियोगिता में भारत दो पदक जीत चुका है। दिग्गज भारोत्तोलक और पूर्व विश्व चैंपयिन मीराबाई चानू तथा ओडिशा की झिली डालबेहड़ा पिछले हफ्ते क्रमश: कांस्य और स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं।

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी मीराबाई ने महिला 49 किग्रा में कांस्य पदक के दौरान क्लीन एवं जर्क में विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने स्नैच में 86 किग्रा वजन उठाने के बाद क्लीन एवं जर्क में 119 किग्रा के विश्व रिकॉर्ड के साथ कुल 205 किग्रा वजन उठाया।

झिली ने महिला 45 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता जो गैर ओलंपिक वर्ग है।

एशियाई भारोत्तोलक चैंपियनशिप तोक्यो खेलों की स्वर्ण स्तर का क्वालीफाइंग टूर्नामेंट है। इस प्रतियोगिता से जीते अंक ओलंपिक के लिए अंतिम रैंकिंग तैयार करते समय अहम साबित हो सकते हैं।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द