Australia women's team beats India by 7 wickets

IND W vs AUS W 3rd T20 : ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने भारत को 7 विकेट से हराया, टी20 सीरीज पर किया कब्जा

IND W vs AUS W 3rd T20 : ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के निर्णायक मुकाबले में भारत को 7 विकेट से शिकस्त

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2024 / 11:39 PM IST, Published Date : January 9, 2024/11:23 pm IST

नई दिल्ली : IND W vs AUS W 3rd T20 : कप्तान एलिसा हीली की 55 रन की आक्रामक पारी से ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के निर्णायक मुकाबले में आठ गेंद शेष रहते भारत को सात विकेट से शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 147 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया ने में 18.4 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से जीत लिया।

यह भी पढ़ें : SarkarOnIBC24 : शुभ घड़ी आई, तेज हुई सियासी लड़ाई, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा-कांग्रेस 

हीली ने खेला अपना 150वां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच

IND W vs AUS W 3rd T20 :  अपना 150वां टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही हीली ने 38 गेंद में नौ चौके और एक छक्का की मदद से 55 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए बेथ मूनी ( 48 गेंद में नाबाद 52) के साथ 60 गेंद में 85 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी। ऑस्ट्रेलिया के लिए ताहलिया मैकग्रा (20) और फोएबे लिचफील्ड (नाबाद 17) ने भी बल्ले से उपयोगी योगदान दिया। भारत के लिए पूजा वस्त्राकर दो और दीप्ति शर्मा एक विकेट चटकाने में सफल रही।

भारत के लिए शेफाली वर्मा (17 गेंद में 26 रन) की आक्रामक शुरुआत के बाद स्मृति मंधाना (28 गेंद में 29 रन) और विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष (28 गेंद में 34 रन) की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी की। आखिरी ओवरों में अमनजोत कौर (14 गेंद में नाबाद 17) और पूजा वस्त्राकर (दो गेंद में सात रन) ने बाउंड्री लगाकर भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एनाबेल सदरलैंड ने एक बार फिर किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में महज 12 रन देकर दो विकेट झटके। जॉर्जिया वेयरहैम को भी दो सफलता मिली जबकि मेगन शुट्ट और एशले गार्डनर ने एक-एक विकेट चटकाये।

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Pran Pratishtha : ‘राम’ पर रण संग्राम भीषण ! चरम पर है कांग्रेस-बीजेपी में सियासी खींचतान 

हीली और मूनी की अनुभवी जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को दिलाई जीत

IND W vs AUS W 3rd T20 :  लक्ष्य का पीछा करते हुए  हीली और मूनी की अनुभवी जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलायी। हीली ने चौथे ओवर में टिटास साधू के खिलाफ तीन चौके जड़ने के बाद रेणुका सिंह के खिलाफ पांचवे ओवर में छक्का और दो चौके लगाये। पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 54 रन बना लिये।पूजा वस्त्राकर की गेंद पर जेमिमा रोड्रिग्स ने हीली का शानदार कैच लपका लेकिन तीसरे अंपायर ने रीप्ले में साफ नहीं दिखाई देने पर उन्हें नॉट आउट करार दिया। उन्होंने नौवें ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ दो चौके जड़कर 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। दीप्ति शर्मा ने अगले ओवर में उन्हें पगबाधा कर भारत को पहली सफलता दिलायी।

एक छोर से संभल कर बल्लेबाजी कर रही बेथ मूनी को मैकग्रा (20) का अच्छा साथ मिला। मूनी ने 13वें ओवर में श्रेयंका पाटिल पर चौका लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया। मैकग्रा ने अगले ओवर में दीप्ति के खिलाफ दो चौके जड़ दिये। पूजा ने 16वें ओवर में लगातार गेंदों पर मैकग्रा और एलिसे पैरी (शून्य) को आउट कर मैच में रोमांच लाने की कोशिश की। शानदार लय में चल रही लिचफील्ड ने 17 ओवर में श्रेयंका के खिलाफ दो चौके लगाकर इस दबाव को कम किया। मूनी ने 19वें ओवर में पूजा की गेंद पर लगातार चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ टीम को जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें : Aditi Mistry Traditional Look : अदिति मिस्त्री ने ट्रेडिशनल लुक से जीता सबका दिल, वायरल हुई तस्वीरें 

शेफाली और मंधाना ने भारत को दिलाई थी तेज शुरुआत

IND W vs AUS W 3rd T20 :  इससे पहले  शेफाली और मंधाना ने शुरुआती ने 28 गेंद में 39 रन की साझेदारी कर भारत को तेज शुरुआत दिलायी। इस दौरान ज्यादा आक्रामक शेफाली ने छह चौके जडे। उन्होंने चौथे ओवर में  मैकग्रा के खिलाफ तीन चौके लगाये लेकिन अगले ओवर में शुट्ट की गेंद पर आउट हो गयी। भारतीय टीम पावरप्ले के बाद एक विकेट पर 51 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन टीम ने 60 से 66 रन के बीच तीन विकेट गंवा दिये। मंधाना दो चौका और एक छक्का लगाकर आउट हुई जो वही शानदार लय में चल रही जेमिमा रोड्रिग्स (दो) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (तीन) कोई खास योगदान नहीं दे सके।

हरमनप्रीत लगातार छठी पारी में दहाई के आंकड़े में पहुंचने में विफल रही। रिचा ने इसके बाद दीप्ति शर्मा (14) और अमनजोत कौर के साथ भारतीय पारी को संभाला। रिचा और दीप्ति ने पांचवें विकेट के लिए 29 गेंद में 33 रन जोड़कर संघर्षपूर्ण स्कोर की नींव रखी। दीप्ति ने दो चौके जड़े लेकिन वेयरहैम ने दीप्ति को आउट कर एक बार फिर से भारत को बड़ा झटका दिया। दीप्ति के आउट होने बाद इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अमनजोत के साथ 27 गेंद में 36 रन की साझेदारी की। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके जड़े।आखिरी ओवर में रिचा के आउट होने के बाद अमनजोत ने चौका तो वही पूजा ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp