आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में बार्टी का सामना कोलिन्स से

आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में बार्टी का सामना कोलिन्स से

: , January 27, 2022 / 07:18 PM IST

मेलबर्न, 27 जनवरी (एपी) दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ऐश बार्टी ने आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में जगह बनाकर गुरुवार को 42 साल के सूखे को खत्म किया।

बार्टी ने सेमीफाइनल में एकतरफा मुकाबले में अमेरिका की मेडिसन कीज को 6-1, 6-3 से हराया और अब उनकी नजरें एक और मुकाबला जीतकर 1978 के बाद आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीतने वाली मेजबान देश की पहली खिलाड़ी बनने पर टिकी हैं।

बार्टी की राह में डेनियल कोलिन्स खड़ी हैं। अमेरिका की इस 28 वर्षीय खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में 2020 फ्रेंच ओपन चैंपियन इगा स्वियाटेक को सीधे सेटों में 6-4, 6-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

महिला एकल फाइनल शनिवार को खेल जाएगा। कोलिन्स ने कहा कि बार्टी के घरेलू ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खिताबी मुकाबले में उनसे भिड़ने का मौका शानदार होगा।

बार्टी 1980 में वेंडी टर्नबुल के बाद अपने घरेलू ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाली आस्ट्रेलिया की पहली महिला खिलाड़ी हैं। आस्ट्रेलिया की कोई खिलाड़ी 1978 में क्रिस ओ नील के बाद आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब नहीं जीत पाई है।

शीर्ष रैंकिंग वाली बार्टी ने सेमीफाइनल तक के अपने सफर के दौरान सिर्फ 17 गेम गंवाए और उन्होंने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए 2017 अमेरिकी ओपन उप विजेता कीज के खिलाफ दबदबा बनाया।

बार्टी ने विंबलडन में घसियाले कोर्ट और फ्रेंच ओपन में क्ले कोर्ट पर ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं और वह हार्ड कोर्ट पर खिताब जीतने से एक जीत दूर हैं। कोलिन्स ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में जगह बनाई है।

गुरुवार को दोनों ही सेमीफाइनल सीधे सेट में खत्म हुए।

बार्टी ने कीज के आठ के मुकाबले 20 विनर लगाए। उन्होंने छह ब्रेक प्वाइंट में से चार पर अंक जुटाए और अपनी सर्विस पर दोनों ब्रेक प्वाइंट बचाए। टूर्नामेंट में अब तक छह मैचों में बार्टी ने सिर्फ एक बार अपनी सर्विस गंवाई है।

बार्टी ने जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘‘यह अवास्तविक लगता है, यह शानदार है। मुझे यहां आस्ट्रेलिया में खेलना पसंद है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होने के नाते हमें अपने सरजमीं पर खेलने का मौका मिला है। अब हमारे पास खिताब के लिए चुनौती पेश करने का मौका है। यह अवास्तविक लगता है।’’

सत्ताइसवीं वरीय कोलिन्स ने सातवीं वरीय स्वियाटेक के खिलाफ सिर्फ 78 मिनट में जीत दर्ज की। कोलिन्स ने 27 विनर लगाए जबकि सिर्फ 13 सहज गलतियां की।

कोलिन्स ने दोनों सेट में विरोधी की सर्विस तोड़कर शुरुआत की और दोनों ही सेट में 4-0 की बढ़त बनाकर दबदबा बनाया। इससे पहले 2019 में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली कोलिन्स का किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

कोलिन्स ने बार्टी के संदर्भ में कहा, ‘‘हमारे बीच कुछ शानदार मुकाबले हुए हैं। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेलना बेहतरीन होगा।’’

बार्टी मेजबान देश को खिताब दिलाने से एक कदम दूर हैं लेकिन पुरुष युगल में आस्ट्रेलिया का खिताब पक्का हो गया है।

निक किर्गियोस और थनासी कोकिनाकिस ने खचाखच भरे रोड लीवर एरेना में पुरुष युगल सेमीफाइनल में मार्सेल ग्रेनोलर्स और होरासियो जेबालोस की तीसरी वरीय जोड़ी को 7-6(4) 6-4 से हराकर आल आस्ट्रेलियन फाइनल सुनिश्चित किया।

इससे पहले मैथ्यू एबडेन और मैक्स पुर्सेल ने लगभग खाली मारग्रेट कोर्ट एरेना में राजीव राम और जो सालिसबरी की दूसरी वरीय जोड़ी को सीधे सेट में 6-3 7-6(9) से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

साथ ही डाइलन एल्कोट के विदाई टूर्नामेंट का अंत व्हीलचेयर क्वाड फाइनल में नीदरलैंड के सैम श्रोडर के खिलाफ शिकस्त के साथ हुआ। राष्ट्रीय दिवस के मौके पर एल्कोट को साल का सर्वश्रेष्ठ आस्ट्रेलियाई चुना गया था। उन्होंने सेमीफाइनल और फाइनल के बीच राजधानी कैनबरा में समारोह में हिस्सा लिया।

एल्कोट ने व्हीलचेयर क्वाड में 15 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। उन्होंने पिछले साल गोल्डन स्लैम पूरा करते हुए सभी चार मेजर खिताब जीतने के अलावा तोक्यो पैरालंपिक का स्वर्ण पदक जीता था।

एपी सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)