बोलैंड के तीन विकेट से ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब |

बोलैंड के तीन विकेट से ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब

बोलैंड के तीन विकेट से ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब

:   Modified Date:  December 10, 2022 / 07:10 PM IST, Published Date : December 10, 2022/7:10 pm IST

एडीलेड, 10 दिसंबर (एपी) तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने एक ओवर में तीन विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दिन-रात्रि के दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में वेस्टइंडीज को 214 रन पर आउट करके 297 रन की बढ़त हासिल की और फिर अंतिम सत्र की शुरुआत में दूसरी पारी छह विकेट पर 199 रन पर घोषित करके मेहमान टीम को 497 रन का लक्ष्य दिया।

बोलैंड (नौ रन पर तीन विकेट) ने इसके बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में छठे ओवर में बिना रन दिए तीन विकेट चटकाकर मेहमान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 15 रन कर दिया और दिन का खेल खत्म होने तक टीम चार विकेट पर 38 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी।

वेस्टइंडीज की टीम अभी जीत से 459 रन दूर है जबकि उसके सिर्फ छह विकेट शेष हैं।

बोलैंड ने अपनी पहली गेंद पर कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (03) को विकेट के पीछे कैच कराने के बाद शामरा ब्रूक्स (00) को दो गेंद बाद पगबाधा किया और फिर जरमेन ब्लैकवुड (00) को गली में कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (11 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज तेगनारायण चंद्रपाल (28 गेंद में 17 रन) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया जिससे नौवें ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 21 रन हो गया।

डेवोन थॉमस (नाबाद 08) और जेसन होल्डर (नाबाद 08) ने हालांकि दिन का खेल खत्म होने तक टीम को और झटके नहीं लगने दिए।

ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के सात विकेट पर 511 रन पर पारी घोषित करने के जवाब में वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 102 रन से की। वेस्टइंडीज ने इसके बाद दो घंटे में अपने बाकी बचे छह विकेट भी गंवा दिए और पूरी टीम पहले ब्रेक से पूर्व 214 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 57 रन पर तीन विकेट चटकाए और एडीलेड ओवल पर दिग्गज स्पिनर शेन वार्न को पछाड़कर सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए।

स्टार्क (48 रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट हासिल किए। उन्होंने जेसन होल्डर को खाता खोले बिना विकेट के पीछे कैच कराने के बाद रोस्टन चेज (34) को पवेलियन भेजकर पारी का अंत किया।

वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाज पहले सत्र में रन आउट भी हुए।

टीम को चंद्रपाल (47) से काफी उम्मीद थी लेकिन वह दिन की चौथी गेंद पर ही स्टार्क के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। एंडरसन फिलिप ने भी 43 रन का योगदान दिया लेकिन उनकी पारी का अंत भी रन आउट होने से हुआ।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में आक्रामक तेवर दिखाए। सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (28) और उस्मान ख्वाजा (45) ने 14 ओवर में 77 रन जोड़े। रोस्टन चेस की पहली ही गेंद को वार्नर विकेटों पर खेल गए जिससे यह साझेदारी टूटी।

ख्वाजा ने भी चेस की गेंद पर विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा को कैच थमाया।

मार्नस लाबुशेन (31), कप्तान स्टीव स्मिथ (35) और ट्रेविस हेड (नाबाद 38) ने तेजी से रन जुटाए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पारी घोषित कर ली।

एपी सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)