मैथ्यूज और चांदीमल का शतक, श्रीलंका दूसरे टेस्ट में जीत के करीब |

मैथ्यूज और चांदीमल का शतक, श्रीलंका दूसरे टेस्ट में जीत के करीब

मैथ्यूज और चांदीमल का शतक, श्रीलंका दूसरे टेस्ट में जीत के करीब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : May 26, 2022/7:22 pm IST

ढाका, 26 मई (एपी) एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चांदीमल के शतक के बाद श्रीलंका ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन गुरुवार को यहां दूसरी पारी में बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 34 रन करके मैच और श्रृंखला जीतने की ओर कदम बढ़ाए।

बांग्लादेश को पारी की हार टालने के लिए अब भी 107 रन की दरकार है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं।

दिन का खेल खत्म होने पर मुशफिकुर रहीम 14 जबकि लिटन दास एक रन बनाकर खेल रहे थे। पहली पारी में भी इन दोनों ने उस समय रिकॉर्ड 272 रन की साझेदारी की थी जब टीम 24 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

पहले टेस्ट में 199 रन बनाने वाले मैथ्यूज ने नाबाद 145 रन की पारी खेली जबकि चांदीमल ने 124 रन बनाए जिससे श्रीलंका ने पहली पारी में 506 रन बनाकर 141 रन की बढ़त हासिल की। बांग्लादेश ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे।

मैथ्यूज और चांदीमल ने छठे विकेट के लिए 199 रन जोड़कर श्रीलंका का पलड़ा भारी किया।

बांग्लादेश की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन ने 96 रन देकर पांच विकेट चटकाए।

श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (80), उनके सलामी जोड़ीदार ओशादा फर्नांडो (57) और धनंजय डिसिल्वा (58) ने भी मेहमान टीम की पहली पारी में अर्धशतक जड़े।

श्रीलंका ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 282 रन से की। मैथ्यूज 58 जबकि चांदीमल 10 रन से आगे खेलने उतरे।

मैथ्यूज को कल 37 रन पर जीवनदान मिला था। उन्होंने मोसादेक हुसैन की गेंद पर एक रन के साथ 274 गेंद में अपना 13वां टेस्ट शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने अपने खिलाफ अंपायर के पगबाधा के फैसले को डीआरएस की मदद से बदलवाया था।

चांदीमल ने 181 गेंद में 12वां शतक पूरा किया। उन्होंने 43 और 75 के स्कोर पर दो बार डीआरएस का सफल इस्तेमाल किया।

दिन के पहले दो सत्र में सफलता से महरूम रहने के बाद बांग्लादेश ने अंतिम सत्र में 41 रन पर पांच विकेट चटकाकर वापसी की।

तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने चांदीमल को तमीम इकबाल के हाथों कैच कराके मैथ्यूज के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 219 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का मारा।

शाकिब ने प्रवीण जयविक्रम (00) को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराके पारी में 19वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए।

इबादत ने 148 रन देकर चार विकेट चटकाए। असित फर्नांडो के रन आउट होने के साथ श्रीलंका की पारी का अंत हुआ और मैथ्यूज नाबाद रहे। उन्होंने 342 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके और दो छक्के मारे।

गेंदबाजों ने इसके बाद श्रीलंका का पलड़ा भारी किया। तेज गेंदबाज फर्नांडो (12 रन पर दो विकेट) ने तमीम को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा। तमीम अपने करियर में पहली बार दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहे।

फर्नांडो ने सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन (15) को कुसाल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

नजमुल हसन दो रन बनाकर रन आउट हुए जबकि कप्तान मोमीनुल हक (00) लगातार सातवीं पारी में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे। मोमीनुल को कासुन रजिता ने पवेलियन भेजा।

एपी सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)