भारतीय टीम के नए कोच की खोज, द्रविड़ के बाद सर्वश्रेष्ठ विकल्प कौन, लक्ष्मण, गंभीर या फिर लैंगर ? |

भारतीय टीम के नए कोच की खोज, द्रविड़ के बाद सर्वश्रेष्ठ विकल्प कौन, लक्ष्मण, गंभीर या फिर लैंगर ?

indian cricket team new coach Name: कोच की खोज : द्रविड़ के बाद लक्ष्मण सर्वश्रेष्ठ विकल्प, क्या लैंगर और गंभीर भी होंगे दौड़ में

Edited By :   Modified Date:  May 14, 2024 / 07:27 PM IST, Published Date : May 14, 2024/6:49 pm IST

indian cricket team new coach Name:  नयी दिल्ली । भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिये दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं ।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिये अलग अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है लिहाजा एक ही कोच की तलाश होगी । द्रविड़ का करार टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जायेगा लेकिन उनके पास दोबारा आवेदन करने का अधिकार होगा ।

बीसीसीआई ने 27 मई तक आवेदन मांग हैं जबकि 26 मई को आईपीएल फाइनल है । इससे लगता है कि बोर्ड नये कोच की तलाश में है । नये कोच के लिये कुछ विकल्प इस प्रकार हो सकते हैं ।

read more: MP Police New Dictionary: पुलिस विभाग का नया शब्दकोश जारी.. अब नहीं होगा उर्दू – फारसी शब्दों का इस्तेमाल

indian cricket team new coach Name

वीवीएस लक्ष्मण :

अगर वह आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे । 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन साल से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं । द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की कोचिंग भी की है । उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, आस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में श्रृंखलायें खेली है ।

read more:  CG News : कब बदलेंगे गांव उरपांजूर के हालात? बिजली, गैस और मूलभूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

गौतम गंभीर :

पिछले दस साल में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गंभीर को हर प्रारूप की समझ है । उनके तकनीकी कौशल को नकारा नहीं जा सकता है । केकेआर के कप्तान के तौर पर दो आईपीएल खिताब के अलावा लखनऊ सुपर जाइंट्स को पहले दोनों साल में प्लेआफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें हासिल है ।

उनके कोच रहते केकेआर ने आईपीएल के इस सत्र में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है ।अब देखना यह है कि उनके जैसा स्वाभिमानी व्यक्ति स्वयं इस पद के लिये आवेदन करता है या नहीं । वैसे केकेआर और उसके मालिक शाहरूख खान से उनका भावनात्मक लगाव उन्हें ऐसा करने से रोक भी सकता है । इसके अलावा विराट कोहली का अगले तीन साल तक तो खेलना तय लग रहा है और ऐसे में उनके आपसी रिश्ते जगजाहिर हैं तो यह कठिन सफर हो सकता है । वैसे गंभीर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की अच्छी पटती है ।

read more: MP Police New Dictionary: पुलिस विभाग का नया शब्दकोश जारी.. अब नहीं होगा उर्दू – फारसी शब्दों का इस्तेमाल

जस्टिन लैंगर :

एशेज और टी20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं । उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है ।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers