एशियाई महाद्वीपीय चैम्पियशिप पर नजरें, ईएफआई ने नयी प्रतियोगिताओं की घोषणा की

एशियाई महाद्वीपीय चैम्पियशिप पर नजरें, ईएफआई ने नयी प्रतियोगिताओं की घोषणा की

  •  
  • Publish Date - April 19, 2024 / 04:52 PM IST,
    Updated On - April 19, 2024 / 04:52 PM IST

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (भाषा) भारतीय घुड़सवारी महासंघ (ईएफआई) ने अगले साल होने वाली एशियाई महाद्वीपीय चैम्पियनशिप के लिए बेहतरीन राइडर्स और मजबूत टीम तैयार करने के मकसद के  साथ शुक्रवार को 2024-25 सत्र के लिए 41 प्रतियोगिताओं के व्यापक कैलेंडर को जारी किया।

भारत पहली बार एशियाई घुड़सवारी महासंघ (एईएफ) से स्वीकृत अंडर-21 क्षेत्रीय ग्रुप तीन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगा जिसमें शो जंपिंग और ड्रेसेज प्रतियोगिताएं होंगी। भारत पहली बार पैरा-ड्रेसेज स्पर्धाओं का भी आयोजन करेगा। इसके साथ ही ड्रेसेज, जंपिंग और इवेंटिंग में राष्ट्रीय चयन ट्रायल का आयोजन भी होगा।

इन स्पर्धाओं में प्रदर्शन के आधार पर अगले साल दिसंबर में थाईलैंड के पटाया में होने वाली एशियाई महाद्वीपीय चैम्पियनशिप की टीम का चयन होगा।

भारतीय घुड़सवारी में 2024-25 सत्र की शुरुआत 11 अगस्त से जयपुर में ‘सप्त शक्ति हॉर्स शो’ से होगी। एईएफ अंडर-21 शो जंपिंग प्रतियोगिता 12-13 अक्टूबर को प्रस्तावित है जबकि  ड्रेसेज स्पर्धाएं सेना पोलो एवं राइडिंग केंद्र में 28 नवंबर से एक दिसंबर तक आयोजित होगी।

ईफआई के महासचिव कर्नल जयवीर सिंह ने कहा, ‘‘ हम पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय मंच पर उल्लेखनीय प्रगति दिखा रहे हैं और ईएफआई 2022 एशियाई खेलों में हमारी सफलता को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने एशियाई खेलों में एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीता था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम अब मजबूत घुड़सवारों की संख्या बढ़ाने ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जिससे खिलाड़ियों में विकल्प की कमी ना हो। हमारा लक्ष्य अगले साल एशियाई महाद्वीपीय चैंपियनशिप में अधिक से अधिक पदक जीतने का प्रयास करना है। इस सत्र के कैलेंडर में कई नए कार्यक्रम हैं क्योंकि हम राइडर्स को यथासंभव अधिक अनुभव देना चाहते हैं।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना