ग्रैंड स्विस शतरंज: जुमाबायेव को हरा एरिगेसी संयुक्त रूप से शीर्ष पर |

ग्रैंड स्विस शतरंज: जुमाबायेव को हरा एरिगेसी संयुक्त रूप से शीर्ष पर

ग्रैंड स्विस शतरंज: जुमाबायेव को हरा एरिगेसी संयुक्त रूप से शीर्ष पर

:   Modified Date:  October 30, 2023 / 06:58 PM IST, Published Date : October 30, 2023/6:58 pm IST

आइल ऑफ मैन (ब्रिटेन) 30 अक्टूबर (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगेसी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सोमवार को यहां फिडे ग्रैंड स्विस के पांचवें दौर के मुकाबले में कजाकिस्तान के रिनैट जुमाबायेव को हराकर दो अन्य खिलाड़ियों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गये।

एरिगेसी के संभावित पांच में से चार अंक है। वह  दूसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका के हिकारू नाकामुरा और रूस के एंड्रे एसिपेंको के साथ शीर्ष स्थान पर है। रूस के खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में फिडे के ध्वज तले खेल रहे हैं।

नाकामुरा ने सर्बिया के एलेक्सी साराना को हराया और एसिपेंको ने शीर्ष वरीय संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना से ड्रॉ खेला।

एरिगेसी ने सफेद मोहरों से खेलते हुए जुमाबायेव पर शुरू से ही दबाव बनाये रखा। उन्होंने आखिरकार 69 चाल के बाद जीत दर्ज की।

विदित गुजराती के जीत के सिलसिले पर रूस के ईवगेनिय नाजेर रोक लगाने में सफल रहे। इस मुकाबले के बराबरी पर छूटने के बाद गुजराती 3.5 अंक लेकर 16 अन्य खिलाड़ियों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

भारत के शीर्ष खिलाड़ी डी गुकेश के लिए हमवतन एसएल नारायणन के खिलाफ हार के बाद टूर्नामेंट जीतने की संभावना लगभग खत्म हो गयी।  नारायणन की पिछले लगभग दो सप्ताह में गुकेश पर यह दूसरी जीत थी, इससे पहले उन्होंने कतर मास्टर्स में जीत हासिल की थी।

भारतीय खिलाड़ियों के अन्य मुकाबलों में पी हरिकृष्णा यूक्रेन के रूसलान पोनोमारिव को बराबरी पर रोकने में सफल रहे। अरविंद चिदंबरम और निहाल सरीन के बीच खेला गया मुकाबला भी ड्रॉ रहा जबकि रौनक साधवान को ईरान के परहम माघसोडलो ने हराया।

महिलाओं की स्पर्धा में आर वैशाली ने उच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी यूक्रेन की एन्ना मुज्यचुक को ड्रॉ खेलने पर मजबूर किया। वह चार अंक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर हैं।

अन्य भारतीय में डी हरिका ने हमवतन दिव्या देशमुख जबकि तानिया सचदेव ने पोलैंड की ओलिविया कियोलबासा को हराया।

बी सविता श्री और वंतिका अग्रवाल ने क्रमशः एस्टोनिया की माई नरवा और स्विट्जरलैंड की एलेक्जेंड्रा कोस्टेनियुक से ड्रा खेला।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)