Hardly anyone can break these big records of cricket, one player has

शायद ही कोई तोड़ पाए क्रिकेट के ये बड़े रिकॉर्ड्स, एक खिलाड़ी ने तो ठोके 61 हजार से ज्यादा रन…

Hardly anyone can break these big records of cricket : क्रिकेट को प्रतिस्पर्धा का खेल कहा जाता है। यहां हर समय एक खिलाड़ी दूसरे का रिकॉर्ड तोड़ने के फिराक में रहता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : May 8, 2022/5:19 pm IST

नई दिल्ली। क्रिकेट को प्रतिस्पर्धा का खेल कहा जाता है। यहां हर समय एक खिलाड़ी दूसरे का रिकॉर्ड तोड़ने के फिराक में रहता है। चाहें हो कप्तान कूल हो या हिट मशीन रोहित शर्मा…शायद इसी कारण बड़े बड़े विद्वानों ने रिकॉर्ड को टूटने वाला बताया हैं । आज हम क्रिकेट जगत के उन रिकॉर्ड्स के बारें में बात करेंगे जिसे तोड़ पाना हर किसी के बस मे नहीं ….

Read more : तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए विराट कोहली, जगदीशा सुचित ने मैच की पहली बॉल पर लिया विकेट

मुरलीधरन का 1347 विकेट लेने का रिकॉर्ड

जैसे सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। वैसे ही श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट्स का रिकॉर्ड हैं।मुरलीधरण ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 1347 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर 1001 विकेट्स के साथ शेन वॉर्न का नाम आता है।

Read more :  जांजगीर चांपा: स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल में निकली बंपर भर्ती, 20 मई तक कर सकेंगे आवेदन

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन लेने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज सर जैक होब्स के नाम भी एक अनोखा रिकॉर्ड है। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन बनाकर ऐतिहासिक कीर्तिमान रचा है। उनके आस पास मास्टर ब्लास्टर, रिकी पोटिंग और कोहली जैसे नामी क्रिकेटर नहीं है।

Read more :  फैंस बांध रहे तारीफों के पुल, बाला साहेब ठाकरे की तस्वीर के सामने भाईजान ने किया ऐसा, जानकर आप भी कहेंगे वाह!

सचिन ने वनडे में ठोकें  18 हजार से ज्यादा रन

भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18426 रन लेने का रिकॉर्ड हैं । इस रिकॉर्ड को तोड़ना फिलहाल किसी खिलाड़ी के बस में नहीं हैं। इस मामलें मे मास्टर ब्लॉस्टर के आस पास कोई नहीं है। आपको बतातें चले कि सचिन के नाम पर ही टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन लेने का भी रिकॉर्ड है।

Read more : छत्तीसगढ़ की जनता को केंद्रीय योजनाओं का नहीं मिल रहा फायदा, 16 मई को जेल भरो आंदोलन करेगी भाजपाः डी पुरंदेश्वरी

रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी

टीम इंडिया के हिटमैन ओपनर रोहित शर्मा के नाम वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन ठोक दिए थे। यह रिकॉर्ड ऐसा है जिसे शायद आने वाले समय में रोहित खुद भी ना तोड़ पाएं। इतना ही नहीं रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक लगा चुके हैं।

Read more : पुलिसवालों के साथ जमकर नाचे एसपी साहब, कभी हाथी के हमले से घायल होकर बटोरी थी सुर्खियां…देखें वीडियो 

ब्रैडमैन का 99 रनों का औसत

ब्रैडमैन की गिनती दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाज के रुप में होती हैं। उनके नाम क्रिकेट का एक रिकॉर्ड है जो शायद कभी ना टूट पाए। टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमैन का औसत 99.94 का है। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, शाहिद अफरीदी, बाबर आजम जैसे बल्लेबाज भी ब्रैडमैन के आस-पास भी नहीं हैं।