हुड्डा के शतक से भारत ने रोमांचक दूसरा टी20 और श्रृंखला जीती |

हुड्डा के शतक से भारत ने रोमांचक दूसरा टी20 और श्रृंखला जीती

हुड्डा के शतक से भारत ने रोमांचक दूसरा टी20 और श्रृंखला जीती

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 29, 2022/1:45 am IST

मालाहाइड ( आयरलैंड), 28 जून ( भाषा ) दीपक हुड्डा के शानदार शतक से भारत ने अप्रत्याशित हार से बाल बाल बचते हुए आयरलैंड को रोमांचक दूसरे और आखिरी टी20 मैच में मंगलवार को चार रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 2 . 0 से जीत ली ।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हुड्डा के शतक और संजू सैमसन के अर्धशतक की मदद से सात विकेट पर 225 रन बनाये । जवाब में आयरलैंड की टीम आखिरी ओवर तक मैच में बनी रही लेकिन चार रन से चूक गई ।

आयरलैंड के लिये कप्तान एंडी बालबर्नी ने 37 गेंद में 60, पॉल स्टर्लिंग ने 18 गेंद में 40, हैरी टेक्टर ने 28 गेंद में 39 और जॉर्ज डॉकरेल ने 16 गेंद में नाबाद 34 रन बनाये । भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर तेज गेंदबाज उमरान मलिक को सौंपा जब आयरलैंड को 17 रन की जरूरत थी और मलिक कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे ।

इससे पहले हुड्डा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले चौथे भारतीय बन गए । उन्होंने 57 गेंद में 104 रन बनाये जिसमें नौ चौके और छह छक्के शामिल थे ।

संजू सैमसन ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 42 गेंद में नौ चौकों और चार छक्कों के साथ 77 रन की पारी खेली । सैमसन को रूतुराज गायकवाड़ के चोटिल होने के कारण इस मैच में मौका मिला जिसे उन्होंने बखूबी भुनाया ।

हुड्डा और सैमसन दोनों ने अपनी पारियों में दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाये ।

भारत की शुरूआत हालांकि अच्छी नहीं रही और ईशान किशन तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए । तीसरे ओवर में मार्क एडेयर की गेंद पर विकेट के पीछे लोरकान टकर को कैच थमाकर उन्होंने अपना विकेट गंवाया । इसके बाद हुड्डा और सैमसन ने 85 गेंद में 176 रन की साझेदारी करके भारत के विशाल स्कोर की नींव रखी ।

आयरलैंड के अनुभवहीन गेंदबाजों पर दोनों ने दबाव बनाते हुए मनचाहे शॉट्स खेले । सैमसन को नौवें ओवर में जीवनदान मिला जब लेग स्पिनर जेरेथ डेलानी ने उनका कठिन रिटर्न कैच टपकाया । इससे पहले आठवें ओवर में पॉल स्टर्लिंग ने हुड्डा का कैच छोड़ा था ।

सैमसन 17वें ओवर में एडेयर की गेंद पर आउट हुए ।

हुड्डा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक 55 गेंद में पूरा किया । उनसे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ही इस प्रारूप में भारत के लिये शतक बना सके हैं ।

हुड्डा का विकेट गिरने के समय भारत का स्कोर 212 रन था । दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल खाता भी नहीं खोल सके ।भारत ने आखिरी दो ओवर में 14 रन के भीतर तीन विकेट गंवाये । सूर्य कुमार यादव 15 रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान हार्दिक पंड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे ।

आयरलैंड की शुरूआत काफी आक्रामक रही । स्टर्लिंग और बालबर्नी ने पहले विकेट के लिये 34 गेंद में 72 रन जोड़े । स्टर्लिंग ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में तीन चौके और एक छक्के समेत 18 रन निकाले । आयरलैंड के 50 रन चार ओवर में ही बन गए ।

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस साझेदारी को तोड़कर स्टर्लिंग का विकेट लिया । बिश्नोई भी अगले ओवर में बालबर्नी भी स्टम्पिंग का शिकार हो गए लेकिन वह नो बॉल निकली । बालबर्नी ने अपना छठा टी20 अर्धशतक 34 गेंद में पूरा किया । वह हर्षल पटेल की गेंद पर बिश्नोई को कैच देकर लौटे ।

इसके बाद टेक्टर, डॉकरेल और मार्क एडेयर ने आयरलैंड की उम्मीदें आखिरी गेंद तक बनाये रखी लेकिन आखिरी गेंद पर मेजबान को छह रन की जरूरत थी और एक ही रन बना ।

भाषा मोना

मोना