ICC Change Rules: Batsman will Declare out Without Play Any Ball

ICC Change Rules: ‘बिना बॉल खेले ही आउट हो जाएगा बल्लेबाज’ T20 World Cup 2022 से पहले ICC ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

T20 World Cup 2022 से पहले ICC ने नियमों में किया बड़ा बदलाव! ICC Change Rules: Batsman will Declare out Without Play Any Ball

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : September 20, 2022/1:10 pm IST

नई दिल्लीः ICC Change Rules आईसीसी यानि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है। आईसीसी की ओर से जारी ये नए नियम 1 अक्टूबर यानि टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले लागू कर दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि ये बदलाव आगमी दिनों में खिलाड़ियों पर गहरा असर डाल सकता है। इसमें मांकड से लेकर बॉल को चमकाने तक सब शामिल है।

Read More: पुरानी पेंशन योजना बहाल, 500 रुपये में एलपीजी ! हमारी सरकार आएगी तो… पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने किये वादे

ICC Change Rules बता दें कि आईसीसी नियमों में उस वक्त बदलाव किया है, जब अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर होना है और 13 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही हैं। इनमें से 8 ने सीधे ग्रुप-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई किया है। जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफिकेशन राउंड जीतकर अपनी जगह पक्की करेंगी। यह क्वालिफिकेशन राउंड में 8 टीमें आपस में भिड़ेंगी।

Read More: T20 World Cup: विश्वकप में रिकॉर्ड सातवीं बार खेलेगा ये दिग्गज बैट्समैन, 15 सदस्यीय टीम घोषित 

इन नियमों में हुआ बदलाव

  1. पहला नियम- आईसीसी के नए रूल के मुताबिक टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाज को पहली गेंद खेलने के लिए तैयार होना होगा। टी20 क्रिकेट में विकेट गिरने पर बल्लेबाज को 90 सेकेंड के अंदर पहली गेंद के लिए तैयार होना होता है। अब वनडे और टेस्ट में ये समय 2 मिनट होगा। मतलब अगर बल्लेबाज इतने समय में पहली गेंद खेलने को तैयार नहीं हुआ तो उसे आउट करार दिया जाएगा।
  2. दूसरा नियम- कोरोना वायरस के चलते आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाने पर बैन लगाया था। अब इस बैन को हमेशा के लिए लागू कर दिया गया है। मतलब अब कोई खिलाड़ी थूक से गेंद नहीं चमका सकेगा। उसे सिर्फ पसीने से ही गेंद चमकाने की इजाजत होगी।
  3. तीसरा नियम- अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा तो नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। चाहे दोनों बल्लेबाजों ने कैच से पहले क्रीज बदल ली हो लेकिन नए बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी।
  4. चौथा नियम- बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही शॉट खेलना होगा. मतलब अगर शॉट खेलते हुए बल्लेबाज का बैट या शरीर पिच से बाहर चला जाता है तो उसपर रन नहीं माना जाएगा। अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देगा. अगर कोई गेंद बल्लेबाज को पिच के बाहर जाने को मजबूर करेगी तो वो नो बॉल करार दी जाएगी।
  5. पांचवां नियम- अगर गेंदबाज के रनअप के दौरान कोई खिलाड़ी जानबूझकर अपनी जगह से हिलेगा तो अंपायर टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगाएगा।
  6. छठा नियम- मांकडिंग को अब अनुचित खेल सेक्शन से रन आउट सेक्शन में ट्रांसफर कर दिया गया है। मतलब अब मांगडिंग को सामान्य रन आउट ही माना जाएगा।
  7. 7वां नियम- पहले अगर कोई बल्लेबाज गेंदबाज के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही आगे बढ़ता था तो गेंदबाज के पास उसे थ्रो फेंक रन आउट करने का अधिकार होता था लेकिन अब इसे डेड बॉल करार दिया जाएगा।
  8. 8वां नियम- जनवरी 2022 से टी20 में नया नियम लागू है जिसमें एक तय समय में टीमों को ओवर खत्म करने होते हैं। ओवर लेट होने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे में लाना होता है। अब यही नियम वनडे क्रिकेट में भी लागू होगा। ये नियम आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 के बाद से लागू होगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक