IND vs ENG T20 WC semi-final: semi-final match may be canceled

IND vs ENG T20 WC semi-final : सेमीफाइनल पर मंडराया बारिश का खतरा, रिजर्व-डे या फिर इस नियम से हो सकता है फैसला

IND vs ENG T20 WC semi-final : टी20 वर्ल्ड कप-2022 का दुसरा और सबसे रोमांचक सेमीफाइनल मैच आज एडिलेड के मैदान पर खेला जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 10, 2022/9:21 am IST

नई दिल्ली : IND vs ENG T20 WC semi-final : टी20 वर्ल्ड कप-2022 का दुसरा और सबसे रोमांचक सेमीफाइनल मैच आज एडिलेड के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया के फैंस में इस मैच को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन उनकी ये ख़ुशी थोड़ी फींकी पड़ सकती है। क्योंकि एडिलेड के मौसम को देखते हुए बारिश का खतरा इस मैच पर मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2022 Semi-Final IND vs ENG: आज भारत-इंग्लैंड के बीच महामुकाबला, जानिए आर-पार की लड़ाई में अब तक कौन रहा आगे

आज जीतकर फ़ाइनल में पहुंचना चाहेगी दोनों टीमें

IND vs ENG T20 WC semi-final :  जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वो फाइनल का टिकट कटाएगी जहां उसकी भिड़ंत पाकिस्तान से 13 नवंबर को होगी। बहुत से फैंस ये सोच रहे हैं कि अगर बारिश के कारण आज मैच पूरा नहीं हो सका तो क्या होगा? इतना ही नहीं, अगर मैच रद्द करने की नौबत आई तो फिर कौन सी टीम को फाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा?

यह भी पढ़ें : IND vs ENG T20 Semi-final match : सेमीफाइनल मैच से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव! इस दिग्गज खिलाड़ी की वापसी संभव 

ये है रिजर्व-डे का है नियम

IND vs ENG T20 WC semi-final : आईसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। इसका मतलब है कि अगर तय दिन पर मैच पूरा नहीं हो पाता है या बारिश के कारण मैच पर असर पड़ता है तो रिजर्व डे पर इसे पूरा कराया जा सकता है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्त हैं। बता दें कि बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम पाकिस्तान ने पहले ही न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। ऐसे में जो भी टीम आज यानी दूसरा सेमीफाइनल जीतेगी, वो खिताब के लिए पाकिस्तान से भिड़ेगी।

यह भी पढ़ें : ट्विटर ने PM मोदी के ट्विटर हैंडल को दिया ‘ऑफिशियल’ का लेबल, Elon Musk ने इस वजह से उठाया ये कदम

रिजर्व डे में मैच को कैसे किया जाएगा शिफ्ट

IND vs ENG T20 WC semi-final :  अब समझते हैं कि आखिर मैच को रिजर्व डे में कैसे शिफ्ट किया जाएगा। अगर मैच के दौरान बारिश होती है या मौसम खराब हो जाता है और ऐसी स्थिति में गुरुवार को खेल पूरा नहीं हो सका तो रिजर्व डे में उसके आगे का खेल होगा। इसके लिए ये देखना होगा कि किसी टीम ने 10-10 ओवर ना खेले हों। अगर दोनों ही टीमें 10-10 ओवर का खेल कर चुकी होंगी तो फिर रिजर्व डे की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी हो सकता है जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिए हों। पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था।

यह भी पढ़ें : दरिंदगी की सारी हदे पार, डायन बताकर महिला के साथ की बदसलूकी, घर को जलाया, फिर…. 

अगर हुई बारिश तो टीम इंडिया को मिलेगा फायदा

IND vs ENG T20 WC semi-final :  अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और फिर रिजर्व डे, यानी दो दिन में खेल नहीं हो पाता है तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में भारत को फायदा होगा और टीम फाइनल में जगह बना लेगी। भारतीय टीम ने सुपर-12 राउंड में 4 मैच जीते और कुल 8 अंकों के साथ ग्रुप-2 में टॉप पर रही। जोस बटलर की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड ने 7 अंक जुटाए और वह ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रही थी।

यह भी पढ़ें : भाजपा में शामिल हुए हिमाचल प्रदेश के कद्दावर नेता, जे.पी. नड्डा से की खास मुलाकात… 

फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

IND vs ENG T20 WC semi-final :  इस बीच बुधवार 9 नवंबर को सिडनी में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन बना सकी जिसके बाद पाकिस्तान ने 3 विकेट खोकर 5 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने 43 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 57 रन बनाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें