India and Pakistan match date in T20 World Cup

ICC T20 World Cup 2024 : टी20 विश्व कप में इस मैदान पर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ICC ने पूरी की महामुकाबले की तैयारी

ICC T20 World Cup 2024 : ICC की कोशिश है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को बड़े स्टेडियम में कराया जाए

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 06:17 PM IST, Published Date : December 15, 2023/6:17 pm IST

नई दिल्ली : ICC T20 World Cup 2024 : वनडे वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होते ही ICC टी20 विश्व कप की तैयारियों में जुट गई थी। साल 2024 में टी20 विश्व कप खेला जाएगा। कहा जा रहा है कि, जून 2024 में इस टूर्नामेंट का आगाज हो जाएगा, लेकिन अभी तक इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार एक अलग खेल देखने को भी मिलेगा। ऐसा पहली बार होगा कि इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की 20 टीमें खेलती हुई नजर आएंगी। इसके लिए रैंकिंग के बाद क्वालीफायर खेले गए, जिसमें कई टीमों ने अपनी दावेदार पेश कर सफलतापूर्वक इसमें एंट्री भी कर ली है। लेकिन फिर भी लोगों का ध्यान केव्वल एक ही मैच पर सबसे ज्यादा रहने वाला है। यह मुकाबला कोई और नहीं भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला महामुकाबला है। आईसीसी की ओर से जल्द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Dy CM Arun Sao: शहीद जवान अखिलेश के शव को कंधा देने पहुंचे डिप्टी CM साव.. दी गई सलामी, उधर CM योगी देंगे 50 लाख की राशि और नौकरी

इस मैदान में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का मैच

ICC T20 World Cup 2024 :  बता दें कि, टी20 विश्व कप का आयोजन अगले साल जून में यूएएस और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली सभी 20 टीमें पूरी तरह से तैयार है। सभी टीमों द्वारा ICC की तरफ से शेड्यूल जारी किए जानें का इंतजार है। ICC की कोशिश है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को बड़े स्टेडियम में कराया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लो स्टेडियम में बैठकर लाइव मैच देख सकें। एक जानकारी निकलकर सामने आ रही है, जिसके अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला न्यूयॉर्क के स्टेडियम में खेला जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर भारत और पाकिस्तान के भारी संख्या में लोग रहते हैं और बाहर से आने वाले दर्शकों को भी ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली। माना जा रहा है कि वेन्यू करीब करीब तय हो गया है और डेट को अंतिम रूप देने के बाद कभी भी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर! निगम मंडल आयोग की राजनीतिक नियुक्तियां रद्द, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किए आदेश 

टी20 विश्व कप के लिए इन 20 टीमों ने किया क्वालीफाई

ICC T20 World Cup 2024 :  टी20 विश्व कप 2024 के लिए जिन टीमों ने क्वालीफाई किया है उसमे मेजबान होने के नाते यूएसए और वेस्टइंडीज पहले सही शामिल है। इसके बाद 2022 की टी20 रैंकिंग के आधार पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका भी इसमें शामिल हो गए थे।वहीं बाद में अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने भी इसमें अपनी जगह ​बना ली थी। यूरोप क्वालीफायर से आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने एंट्री की। वहीं ईस्ट एशिया पेसिफिक से पपुआ न्यू गिनी के अलावा अमेरिका क्वालीफायर से कनाडा ने अपनी जगह पक्की की। टी20 विश्वकप में इस बार एशिया से नेपाल और ओमान भी खेलते हुए नजर आएंगे। अफ्रीका क्वालीफायर से नामिबिया और युगांडा ने भी जगह बिना ली है। यानी कुल मिलाकर इस विश्व कप में 20 टीमें खिताब के लिए भिड़ती हुई नजर आएगी।

यह भी पढ़ें : Nikki Tamboli New Sexy Video : निक्की तंबोली के इस अवतार ने उड़ाए सबका होश, वीडियो देख फैंस हुए लट्टू 

टी20 विश्व कप 2024 का फॉर्मेट हो सकता है ऐसा

ICC T20 World Cup 2024 :  ICC ने अभी तक इस पूरे फॉर्मेट का ऐलान नहीं किया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि, सभी 20 टीमों को पांच पांच टीमों के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। चारों ग्रुपों में टॉप 2 में रहने वाली 8 टीमें सुपर 8 में जाएंगी।इसके बाद इन आठ टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। चार टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी और उसके बाद दो टीमों के बीच फाइनल के बाद तय हो जाएगा कि इस बार की टी20 क्रिकेट की नई चैंपियन कौन सी टीम है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp