अर्शिन, तिवारी चमके, भारत ने अंडर-19 विश्व कप में अमेरिका को 201 रन से हराया |

अर्शिन, तिवारी चमके, भारत ने अंडर-19 विश्व कप में अमेरिका को 201 रन से हराया

अर्शिन, तिवारी चमके, भारत ने अंडर-19 विश्व कप में अमेरिका को 201 रन से हराया

:   Modified Date:  January 28, 2024 / 09:47 PM IST, Published Date : January 28, 2024/9:47 pm IST

ब्लोमफोंटेन (दक्षिण अफ्रीका), 28 जनवरी (भाषा) सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी (108 रन) के शतक के बाद तेज गेंदबाज नमन तिवारी के चार विकेट की मदद से भारत ने रविवार को यहां अंडर-19 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप मैच में अमेरिका पर 201 रन की बड़ी जीत दर्ज की।

पहले ही ‘सुपर सिक्स’ में जगह पक्की कर चुकी गत चैम्पियन भारत ने इस तरह टूर्नामेंट में अजेय लय जारी रखी। अब टीम सुपर सिक्स में ग्रुप ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज अर्शिन और मुशीर खान (73 रन) के अर्धशतक से भारत ने पांच ओवर में 326 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

फिर वामहस्त तेज गेंदबाज तिवारी (20 रन देकर चार विकेट) की अगुआई में गेंदबाजों ने कमजोर टीम अमेरिका को 50 ओवर में आठ विकेट पर 125 रन पर समेट दिया।

अमेरिका की टीम किसी भी समय इस विशाल लक्ष्य के करीब पहुंचती नहीं दिखी। तिवारी और साथी तेज गेंदबाज राज लिम्बानी (17 रन देकर एक विकेट) ने नयी गेंद से पहले 10 ओवर में अमेरिका के शीर्ष क्रम को चरमरा दिया।

लिम्बानी ने प्रणव चेटिपालायाम को पहले ओवर में जबकि तिवारी ने भाव्य पटेल को दूसरे ओवर में आउट किया। फिर आठवें ओवर में तिवारी ने कप्तान ऋषि रमेश को पवेलियन भेजा।

उत्कर्ष श्रीवास्तव (40 रन) और मानव नायक भी तिवारी के अन्य दो शिकार बने।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद गत चैम्पियन भारत ने उम्मीद के अनुरूप बल्लेबाजी में दबदबा बनाया। हालांकि पारी के अंत में थोड़ी लय गंवा दी जिससे अमेरिकी गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट झटक लिये।

बायें हाथ के बल्लेबाज अर्शिन ने 118 गेंद की पारी के दौरान आठ चौके और तीन छक्के जड़े।

सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर ने 76 गेंद में छह चौके और एक छक्का जड़ा।

इन दोनों ने मिलकर 155 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी निभायी।

मुशीर के आउट होने के बाद अर्शिन ने भारतीय पारी को संभाले रखा। उन्हें 14वें ओवर में 16 रन पर जीवनदान मिला था और इसका पूरा फायदा उठाते हुए शानदार शतक जड़ा।

स्पिनर ऋषि रमेश ने मुशीर को 36वें ओवर में आउट कर अपनी टीम को उम्मीद जगायी।

कुछ ओवर बाद अमेरिका ने लगातार अंतराल पर कप्तान उदय सहारन (27 गेंद में 35 रन) और अर्शिन को छह गेंद के अंदर पवेलियन भेज दिया।

सचिन धास (20), प्रियांशु मोलिया (नाबाद 27) और अरावेली अविनाश (नाबाद 12) ने भारत को 300 रन के पार कराया।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)