किर्गिस्तान गणराज्य के खिलाफ जीत के साथ भारत बना तीन देशों के टूर्नामेंट का चैम्पियन |

किर्गिस्तान गणराज्य के खिलाफ जीत के साथ भारत बना तीन देशों के टूर्नामेंट का चैम्पियन

किर्गिस्तान गणराज्य के खिलाफ जीत के साथ भारत बना तीन देशों के टूर्नामेंट का चैम्पियन

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 10:28 PM IST, Published Date : March 28, 2023/10:28 pm IST

इम्फाल, 28 मार्च (भाषा) संदेश झिंगन और कप्तान सुनील छेत्री के गोल के दम पर भारत ने  तीन देशों के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट में मंगलवार को यहां किर्गिस्तान गणराज्य को 2-0 से हराकर खिताब जीत लिया।

भारत ने अपने पहले मुकाबले में बुधवार को म्यांमा पर 1-0 की जीत हासिल की थी। उसे टूर्नामेंट जीतने के लिये महज एक ड्रा की जरूरत थी क्योंकि किर्गिस्तान गणराज्य ने शनिवार को टूर्नामेंट के दूसरे मैच में म्यांमा के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेला।

लगभग 30,000 की क्षमता वाले खचाखच भरे स्टेडियम में मैच की शुरुआत से ही दर्शकों ने भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। झिंगन ने मैच के 34वें मिनट में भारत को बढ़त दिलायी जबकि करिश्माई खिलाड़ी छेत्री ने 84वें मिनट में इस बढ़त को दो गुणा कर दिया।

मिडफील्डर ब्रैंडन फर्नांडिस ने फ्री-किक से प्रतिद्वंद्वी गोल के सामने गेंद डाली और और झिंगन से तेजी से आगे बढ़कर गेंद को गोल पोस्ट में डाल कर भारत को आगे कर दिया।

किर्गिस्तान गणराज्य के गोलकीपर तोकोताएव एर्जान को लगा कि लंबे कद के भारतीय डिफेंडर झिंगन हेडर  का सहारा लेंगे लेकिन वह गलत साबित हुए।  झिंगन गेंद के नीचे गिरने का इंतजार किया और फिर चतुराई से गोल पोस्ट में डाल दिया।

भारत ने इसके बाद जब भी अवसर मिला भारत आक्रामक रुख जारी रखा। टीम को इसका फायदा  84वें मिनट में मिला। नाओरेम महेश सिंह के खिलाफ पेनल्टी बॉक्स के अंदर डेविडॉव निकोलाई ने फाउल किया जिसके बाद भारत को पेनल्टी मिला।

छेत्री ने इस पेनल्टी को गेल में बदल दिया। यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का 85वां गोल था।

घरेलू मैदान पर भारत की यह लगातार पांचवीं जीत है।

भारतीय कोच इगोर स्टिमक इस मैच में छह बदलाव के साथ उतरे लेकिन इसका टीम के लय प्रभावित नहीं हुआ।

अगले साल जनवरी में होने वाले एएफसी एशियाई कप की तैयारियों के लिए आयोजित इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया की वे उपमहाद्वीपीय चुनौती के लिए तैयार है।

भाषा आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers