India win first Test match against South Africa by 113 runs, lead 1-0

भारत ने ​​दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 113 रनों से जीता, बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने ​​दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 113 रनों से जीता! India win first Test match against South Africa by 113 runs, lead 1-0

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 30, 2021/5:43 am IST

नई दिल्ली: India win first Test match  भारत और ​​दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच जीत लिया है। दक्षिण अफ्रीका की टीम को 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि इस सीरीज में 3 मैच खेले जाएंगे, जिसमें भारत 1-0 की बढ़त बना ली है।

Read More: छत्तीसगढ़: न्यू ईयर के आयोजनों पर लगा प्रतिबंध, कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने जारी किया आदेश

बता दें कि भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की बढ़त हासिल की थी। सेंचुरियन में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम पर है जिसने 2000-01 में चौथी पारी में 251 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। मौसम विभाग ने हालांकि गुरुवार को मैच के पांचवें दिन बारिश की भविष्यवाणी की है। सुपरस्पोर्ट पार्क में चौथे दिन भी गेंदबाजों की तूती बोली। दिन भर में 13 विकेट गिरे लेकिन वह एल्गर थे जिन्होंने ऐसी परिस्थितियों में खेलने के लिये जरूरी एकाग्रता का अच्छा नमूना पेश किया। वह अभी 52 रन पर खेल रहे हैं। बुमराह (22 रन देकर दो) ने हालांकि उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मोहम्मद शमी (29 रन देकर एक) ने बुमराह के साथ नयी गेंद संभाली और अपनी तीसरी गेंद पर ही एडेन मार्कराम (एक) को बोल्ड किया। कीगन पीटरसन (17) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

पीटरसन ने एल्गर के साथ 12 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया था लेकिन मोहम्मद सिराज (25 रन देकर एक) की आउटस्विंगर उनकी समझ से परे थी जिस पर उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया। एल्गर के साथ रासी वान डर डुसेन ने अगले 23 ओवर तक दृढ़ता से बल्लेबाजी की। इस बीच कुछ गेंदें बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में आगे गिरी। ऐसे में बुमराह की तेजी से अंदर आती गेंद ने वान डर डुसेन (65 गेंदों पर 11 रन) का ऑफ स्टंप थर्राकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी। इसके बाद उन्होंने नाइटवाचमैन केशव महाराज (आठ) को बोल्ड किया। इससे पहले भारत की तरफ से दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 34 रन बनाये जबकि उसके बाद दूसरा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन (27) का था। दक्षिण अफ्रीका के लिये कैगिसो रबाडा (42 रन देकर चार), मार्को जेनसन (55 रन देकर चार) और लुंगी एनगिडी (31 रन देकर दो) ने विकेट लिये। रन बनाने के लिये जूझ रहे भारत के तीनों मुख्य बल्लेबाजों कप्तान विराट कोहली (18), चेतेश्वर पुजारा (16) और अंजिक्य रहाणे (20) ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाये तो केएल राहुल (74 गेंदों पर 23 रन), पंत और रविचंद्रन अश्विन (14) शार्ट पिच गेंदों का शिकार बने।

Read More: फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका! बड़े फिल्म प्रोड्यूसर का निधन, कैंसर से जूझ रहे थे विजय गलानी 

 
Flowers