ipl 2023 final live streaming and all update

IPL 2023 Final : आज गुरु से भिड़ेगा शिष्य, 1 लाख दर्शकों के सामने होगी पांड्या ब्रिगेड की अग्नि परीक्षा

IPL 2023 Final : आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से रविवार यानी आज को होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच अहमदाबाद

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 07:17 AM IST, Published Date : May 28, 2023/7:17 am IST

नई दिल्ली : IPL 2023 Final : आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से रविवार यानी आज को होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मुकाबला सिर्फ दो टीमों के बीच नहीं बल्कि दो ऐसे खिलाड़ियों के बीच हैं जिनका कद काफी बड़ा है। एक तरफ चार बार आईपीएल जीतने वाले दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं तो दूसरी ओर, उनके नक्शेकदम पर चलने वाले युवा कप्तान हार्दिक पांड्या हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच अहमदाबाद में एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने रोचक मुकाबले की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : New Parliament Inauguration Ceremony: आज देश को मिलेगी नई संसद, हवन-पूजा के बाद पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 

धोनी को गुरु मानते हैं पांड्या

IPL 2023 Final :  हार्दिक क्रिकेट के अलावा निजी जीवन में धोनी को अपना गुरु मानते हैं। वह धोनी को अपना बड़ा भाई बताने से कभी नहीं चूकते। हार्दिक का मानना है कि उनके अंदर कप्तानी के गुणों को धोनी ने ही निखारा है। वह धोनी को देखकर ही कप्तानी सीखते हैं। हार्दिक ने इसे पिछले साल आईपीएल में साबित भी किया। अहम मौकों पर धैर्य दिखाकर उन्होंने गुजरात टाइटंस को उसके पहले ही सीजन में चैंपियन बना दिया। इस बार हार्दिक के लिए चुनौती काफी बड़ी है। उन्हें अपने होमग्राउंड पर एक लाख दर्शकों के सामने अपने गुरु धोनी को हराना होगा। अगर वह ऐसा कर देते हैं तो फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट में उनकी कप्तानी लंबे समय तक देखी जा सकती है। वह यह साबित कर देंगे कि पिछले साल कोई तुक्का नहीं लगा था।

यह भी पढ़ें : आज सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, देखें 12 राशियों का हाल 

रोहित की बराबरी कर सकते हैं धोनी

\IPL 2023 Final : धोनी की बात करें तो उन्हें किसी के सामने कुछ भी साबित नहीं करना है। वह क्रिकेट के महानतम कप्तानों में एक माने जाते हैं। धोनी अपने करियर के अंतिम पड़ाव में है। ऐसा माना जा रहा है कि यह उनका आखिरी सीजन है। वह अपने अंतिम आईपीएल सीजन में ट्रॉफी के साथ विदा होना चाहेंगे। धोनी अगर इस बार चेन्नई को चैंपियन बना देते हैं तो वह पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी को उठा लेंगे। वह सबसे ज्यादा खिताब के मामले में रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) की बराबरी कर लेंगे।

यह भी पढ़ें : UPSC की प्रारंभिक परीक्षा आज, 5532 परीक्षार्थी होंगे शामिल 

दोनों टीमें पांचवीं बार होगी आमने-सामने

चेन्नई और गुजरात के बीच आईपीएल में अब तक चार मैच खेले गए हैं। दोनों टीमों के बीच यह पांचवां मुकाबला होगा। गुजरात ने चार में से तीन मैच अपने नाम किए हैं। वहीं, चेन्नई को एक बार जीत मिली है। पिछले साल हार्दिक पांड्या की टीम ने दो मुकाबलों में चेन्नई को हराया था। इस बार उद्घाटन मैच में हार्दिक ने बाजी मारी थी। धोनी ने इस हार का बदला क्वालिफायर-1 में ले लिया था। चेन्नई ने गुजरात को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें : Weather Update : इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

चेन्नई और गुजरात का फाइनल में रिकॉर्ड

IPL 2023 Final :  चेन्नई की टीम रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल मैच में खेलेगी। वह अब तक चार बार चैंपियन बनी है। पांच फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पिछले तीन फाइनल मुकाबलों की बात करें तो चेन्नई दो बार (2018, 2021) जीतने में कामयाब हुई। वहीं, एक बार (2019) उसे हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर, गुजरात का यह दूसरा ही फाइनल है। वह पिछली बार चैंपियन बनी थी।

टीमें इस प्रकार हैं

चेन्नई सुपर किंग्स

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोइन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉन्वे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसांदा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना , ड्वेन प्रिटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, अंबाती रायुडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महीश तीक्षणा।

यह भी पढ़ें : रोहिणी नक्षत्र में हुआ सूर्य गोचर, इन राशि वालों का चमकेगा भाग्य, होगी पैसों की बारिश 

गुजरात टाइटंस

IPL 2023 Final : हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साई सुदर्शन, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नालकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें