एक जून: सचिन को गेंदों से परेशान करने वाले दिग्गज खिलाड़ी का हुआ था दर्दनाक निधन, खुद की थी अपनी मौत की भविष्यवाणी | June 1: The legendary player who troubled Sachin with balls had a painful death, had predicted his own death

एक जून: सचिन को गेंदों से परेशान करने वाले दिग्गज खिलाड़ी का हुआ था दर्दनाक निधन, खुद की थी अपनी मौत की भविष्यवाणी

एक जून: सचिन को गेंदों से परेशान करने वाले दिग्गज खिलाड़ी का हुआ था दर्दनाक निधन, खुद की थी अपनी मौत की भविष्यवाणी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 1, 2021/8:28 am IST

नई दिल्‍ली। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के मन में अपनी गेंदबाजी से खौफ बनाने में सफल होने वाले गेंदबाज दुनिया में बहुत कम रहे हैं, जिसने भी सचिन के सामने ऐसी कोशिश की, भारतीय बल्‍लेबाज ने उस गेंदबाज की उतनी ही ज्‍यादा गेंदो को अपने बल्ले से धुना। 24 साल के लंबे इंटरनेशनल करियर में ग्‍लेन मैक्‍ग्रा, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, कर्टनी वॉल्‍श जैसे गेंदबाजों का सामना किया, मगर उन्‍हें ये सब गेंदबाज भी परेशान नहीं कर पाए।

read mroe:‘रिवॉल्वर रानी’.. दुल्हन ने स्टेज पर दनादन की फायरिंग, बाराती और दू्ल्हे के उ…

सचिन तेंदुलकर को सबसे ज्‍यादा साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी की गेंदें परेशान करती थी, उन्‍होंने कुछ साल पहले एक समिट में खुलासा किया था कि पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्‍तान हैंसी क्रोन्ये का सामना करने में उन्‍हें परेशानी होती थी, क्रोन्ये ने 32 वनडे में सचिन को 3 बार आउट किया, मगर 11 टेस्‍ट में 5 बार आउट किया, हैंसी क्रोन्ये का करियर भले ही काफी छोटा रहा हो, मगर उन्‍होंने इसी में दुनिया के धाकड़ बल्‍लेबाजों को अपनी खेल का दम दिखा दिया था। एक जून 2002 को एक विमान हादसे में 32 साल के हैंसी क्रोन्ये ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

read mroe: कॉन्स्टेबल पद पर आखिरी दिन, अगले दिन सजी कंधे पर सितारों वाली वर्दी…

हालंकि मैच फिक्सिंग ने उनका करियर खत्‍म कर दिया था और फिर एक प्‍लेन क्रैश में आज से ठीक 19 साल पहले उनकी मौत हो गई थी, जो आज भी किसी रहस्‍य से कम नहीं लगती, दरअसल आज से करीब 21 साल पहले क्रिकेट जगत में उस समय भूचाल आ गया था, जब हैंसी क्रोन्ये जैसा बड़ा नाम फिक्सिंग के मामले में सामने आया, उन्‍होंने सट्टेबाजों को जानकारी देने और मैच फिक्सिंग की बात भी कबूल कर ली थी, उस समय कई और भी नाम सामने आए और इससे पूरा क्रिकेट जगत हिल गया था, इस मामले के दो साल बाद 1 जून 2002 को एक विमान हादसे में 32 साल के क्रोन्ये ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

read mroe: वरमाला होने के बाद सात फेरों से पहले दुल्हन की मौत, छोटी बहन से हुई…

क्रिकेट में धब्‍बा लगने के बाद क्रोन्ये ने बिजनेस में खुद को आजमाया, उन्‍होंने बिजनेस लीडरशिप में मास्‍टर डिग्री हासिल की और वह दूसरी पारी की शुरुआत करने की तैयारी कर ही रहे थे कि 2002 में उन्‍होंने दुनिया को अलविदा कह दिया, क्रोन्‍ये ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 68 टेस्‍ट और 188 वनडे मैच खेले, उन्‍होंने 53 टेस्‍ट मैचों में साउथ अफ्रीका की कप्‍तानी की, क्रिकेट की दुनिया में क्रोन्ये का नाम काफी बड़ा था, साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के एमडी अली बेचर को भी क्रोन्ये की ईनामदारी पर पूरा भरोसा था, मगर आरोप लगने के चार दिन बाद क्रोन्‍ये ने सुबह 3 बजे फोन करके उन्‍हें कहा कि वो पूरी तरह ईमानदार नहीं थे।

read mroe: अनोखी परंपरा: 21 की उम्र तक बेटी ने नहीं किया सेक्स! तो वर्जिनिटी प…

कुछ साल पहले एक इंटरव्‍यू में क्रोन्‍ये के बड़े भाई फ्रांस ने खुलासा किया था कि क्रोन्‍ये ने अपनी मौत एक दशक पहले ही देख ली थी, क्रोन्‍ये ने एक बार कहा था कि हम लोग क्रिकेट के लिए काफी सफर करते हैं, कभी बस से तो कभी विमान से, अब लगता है कि मेरी मौत एक प्‍लेन क्रैश में होगी।